ENG | HINDI

अंग्रेजी नहीं बल्कि ये भाषा पूरी दुनिया में सबसे ज़्यादा बोली जाती है !

मंदारिन भाषा

मंदारिन भाषा – इस दुनिया में सबसे ज्यादा कौन सी भाषा बोली जाती है?

इस प्रश्न का आसानी से आप सभी उत्तर देंगे कि अंग्रेजी. लेकिन ये सही नहीं है. हमारे देश में भले ही अंग्रेजी को अहमियत दी जाती है, लेकिन असल में ऐसा नहीं है. अंग्रेजी सबसे ज्यादा नहीं बोली जाती.

अंग्रेजी उन्हीं देशों में सबसे ज्यादा बोली जाती है, जो पहले कभी गुलाम रहा है. अंग्रेजों की गुलामी करने के बाद उस देश में अंग्रेजी अनिवार्य कर दी गई, लेकिन एक भाषा ऐसी है, जो पूरे विश्व में सबसे ज्यादा बोली जाती है. इस भाषा का नाम भी अपने इससे पहले कभी नहीं सुना होगा.

इस भाषा का नाम भी बड़ा ही अजीब है.

इसका नाम है मंदारिन भाषा.

जी हाँ, सुनने में बड़ा अजीब लग रहा है, क्योंकि आजतक आपने हर किसी को अंग्रेजी बोलते या फिर सीखते सुना होगा. आजकल तो लोग अपने बच्चों को भी अंग्रेजी मीडियम में ही डालते हैं, क्योंकि उन्हें मालूम है कि ऐसा न करने से कल को उनके बच्चे के लिए समस्या खड़ी हो जाएगी.

अंग्रेजी को अहमियत देने वालों आज जान जाओ कि अंग्रेजी नहीं बल्कि मंदारिन भाषा सबसे ज्यादा बोली जाती है. यह मंदारिन भाषा चीन में बोली जाने वाली एक भाषा है. ये बहुत ही प्राचीन है. असल में पूरी दुनिया में इस भाषा को बोलने वाले ज्यादा हैं. ये भाषा एक नंबर पर आती है.

मंदारिन भाषा के बाद स्पेनिश दूसरे नम्बर पर आती है. स्पेनिश बोलने वाले अंग्रेजी से ज्यादा हैं. अंग्रेजी कहीं तीसरे नम्बर पर आती है. आपको ये जानकार हैरानी होगी की इस लिस्ट में हमारी हिंदी भी आती है. हिंदी जिसे आप और हम दूसरों के सामने बोलन में शर्माते हैं. अपने बच्चों को अंग्रेजी सिखाते ही मेहमान के आने पर बच्चों से अंग्रेजी में पोएम बोलने को कहते हैं. यही हिंदी जो अपने ही घर में अंग्रेजी के सामने छोटा महसूस करती है.

हम आपस में जात के नाम पर तो लड़ लेते हैं, लेकिन कभी दूसरों के सामने अपनी इस भाषा के लिए नहीं लड़ें. अब भी समय है. सुधार करके अपनी हिंदी को दुनिया के एक नम्बर पर ले आइए.

तो अब से किसी के सामने भूलकर भी मत कह दीजिएगा कि अन्गेरेज़ी सबसे अधिक बोली जाती है.

Don't Miss! random posts ..