ENG | HINDI

दुनिया में पहली बार एक पुरुष देने जा रहा है बच्चे को जन्म !

पुरुष देने जा रहा है बच्चे को जन्म

पुरुष देने जा रहा है बच्चे को जन्म  – विज्ञान के चमत्कार से आये दिन कुछ ना कुछ ऐसा सुनने को मिलता है जो चौंकाने वाला होता है।

वहीं चिकित्सा विज्ञान ने भी यहां तक तरक्की कर ली है कि अब वो प्रकृति को भी चेलेंज़ करने जा रहा है।

जी हाँ दुनिया में ऐसा पहली बार होगा क्योंकि पुरुष देने जा रहा है बच्चे को जन्म ।

दरअसल लंदन में 20 साल के हेडेन क्रॉस दुनिया का पहला पुरुष देने जा रहा है बच्चे को जन्म । वैसे आपको बता दें कि हेडेन महिला से पुरुष बनने की प्रक्रिया से गुजर रहे है। हेडेन का जन्म एक महिला के रूप में हुआ था और मर्द बनने की उनकी इच्छा के चलते उनका हार्मोन ट्रीटमेंट चल रहा है।

लेकिन इसी बीच हेडेन के अंदर की महिला जाग गई और उन्होंने तय किया की एक बच्चे को जन्म देने के बाद ही वे पूरी तरह से पुरुष बनेंगे। उनका फुल जेंडर ट्रांसमिशन ट्रीटमेंट भी चल रहा है लेकिन बच्चे को जन्म देने के चलते अभी ये ट्रीटमेंट रोक दिया गया है।

बच्चे को जन्म देने के लिए हेडेन को स्पर्म की जरुरत थी इसी बीच फेसबुक के जरिये उनको एक स्पर्म डोनर भी मिल गया। आपको बता दे कि हेडेन अभी 4 महीने से प्रेग्नेट है और कुछ ही महीनो बाद उनके घर में बच्चे की किलकारी गुजेगी।

वहीं हेडेन लिंग परिवर्तन के बाद अपने बच्चे को स्तनपान नहीं करा पाएंगे क्योकि इस दौरान उनके स्तन और गर्भाशय को पूरी तरह हटा दिया जायेगा। हेडेन ऐसे भी पहले सख्स होंगे जो पहले माँ और उसके बाद पिता बन जायेंगे इस तरह उस बच्चे को दोनों का प्यार मिल जायेगा।

पुरुष देने जा रहा है बच्चे को जन्म

आपको बता दे कि लिंग परिवर्तन करना एक बेहद जटिल प्रक्रिया है जिसमें 6 महीने का वक्त लगता है ये ट्रीटमेंट काफी महंगा होता है जिसका खर्चा ब्रिटेन में लगभग 24 लाख से ज्यादा होता है।

ट्रीटमेंट करने के बाद भी कई तरह की सावधानी जीवन भर बरतनी होती है, क्योकि उनको हर रोज हार्मोन सप्लीमेंट लेना होगा अगर कभी गलती से भी बीच में गेप हुआ तो उनको काफी परेशानी उठानी पड़ेगी, इससे जान का खतरा भी रहता है।

खैर, जो भी हो दुनिया को इस बात का बेसब्री से इंतज़ार रहेगा कि कोई पुरुष पहली बार एक बच्चे को जन्म देकर कर प्रकृति के नियमों को झुठलाने जा रहा है।

Don't Miss! random posts ..