ENG | HINDI

यहाँ जो मर्द करता है दूसरी शादी से इनकार, उसे खानी पड़ती है जेल की हवा !

पुरुषों की दो शादियां

पुरुषों की दो शादियां – एक ओर जहां हमारे देश में शादी को लेकर सख्त कानून बनाए गए हैं जिसके अनुसार एक व्यक्ति को एक ही शादी करने की इज़ाजत दी गई है और पहली पत्नी के होते हुए व्यक्ति दूसरी शादी नहीं कर सकता.

अगर कोई व्यक्ति पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी करना भी चाहे तो इससे पहले उसे अपनी पहली पत्नी से तलाक लेना पड़ता है. यहां पहली पत्नी को तलाक दिए बगैर दूसरी शादी करना कानूनी तौर पर अपराध माना जाता है जिसके लिए व्यक्ति को सज़ा भी हो सकती है.

वहीं दूसरी तरफ दुनिया के नक्शे में एक ऐसा देश भी है जहां व्यक्ति को एक से ज्यादा शादी करनी ही पड़ती है. अगर व्यक्ति ने पहली पत्नी के होते हुए दूसरी शादी करने से इंकार किया तो उसे जेल की हवा खानी पड़ती है. और तो और ऐसे व्यक्तियों को उम्रकैद की सजा भी हो सकती है.

हम जानते हैं ये बात सुनकर आपको हैरानी ज़रूर हुई होगी लेकिन ये बात बिल्कुल सच है.

तो चलिए जानते हैं कि आखिर वो कौन सा देश है जहां पुरुषों की दो शादियां होती है – हर व्यक्ति को जेल जाने से बचने के लिए दो शादियां करनी पड़ती है.

पुरुषों की दो शादियां –

इरीट्रिया में हर मर्द करता है दो शादियां

दरअसल इरीट्रिया एक ऐसा मुल्क है जहां हर आदमी को दो शादियां करना अनिवार्य होता है. इरीट्रिया सरकार के अनुसार इस देश में रहनेवाले हर मर्द को दो शादी करना ज़रूरी है. इसके साथ ही अगर व्यक्ति की पहली पत्नी को उसकी दूसरी शादी से परेशानी हुई तो उन दोनों को ही जेल भी जाना पड सकता है.

इरीट्रिया सरकार ने जारी किया फरमान

खबरों के मुताबिक इस नियम को लागू करने के पीछे इरीट्रिया सरकार का कहना है कि इरीट्रिया में समय-समय पर गृह युद्ध होते रहते हैं. गृह युद्ध के चलते महिलाओं का अकेले रहना खतरे से खाली नहीं होता.

यही वजह है कि यहां के पुरुषों को महिलाओं की हिफाज़त करने के लिए मजबूरन दो शादियां करनी पड़ती है. बताया जाता है कि साल 1998 से 2000 तक इरीट्रिया में चले गृहयुद्ध में 150,000 सैनिक मारे गए थे.

पुरुषों से ज्यादा है महिलाओं की संख्या

आपको बता दें कि इस देश में पुरुषों की संख्या घटती जा रही है जबकि पुरुषों की तुलना में महिलाओं की संख्या काफी ज्यादा है. ऐसे में सरकार का कहना है कि महिलाएं अकेले या फिर बिना शादी किए अपना जीवन नहीं बिता सकती हैं.

इस देश की सरकार ने महिलाओं की सुरक्षा और देश में पुरुषों की घटती आबादी के चलते ही पुरुषों के लिए दो शादी करने का फरमान जारी किया है.

गौरतलब है कि यहां के पुरुष अगर दो शादियाँ करने से इंकार करते हैं तो फिर उसे जेल की हवा खानी पड़ती है और जेल जाने से बचने के लिए यहां हर मर्द दो शादियां करता है.