ENG | HINDI

ममता बेनर्जी की मुख्यमंत्रीयों को चांदी की थाली में दावत!

चांदी की थाली में दावत

हमारे देश में आज भी करोड़ो की संख्या में लोग अनाज के एक-एक दाने के लिए तरस रहे है.

और यह मुख्यमंत्री चांदी की थाली में दावतें कर रहे है… इस तस्वीर में आप देख सकते है, वो तीन नामी-गिरामी मुख्यमंत्री, जिनसे देश को बेहद आस है.

IMG-20160527-WA0041

आपको बतादे की इस तस्वीर में बिहार के मुख्यमंत्री नितीश कुमार, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविन्द केजरीवाल और दोबारा नवनिर्वाचित पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी दिखाई दे रही है.

तस्वीर में आप यह भी साफ़ देख रहे है कि नितीश कुमार और अरविन्द केजरीवाल चांदी की थाली में भोजन का आनंद ले रहे है. चांदी की थाली में चांदी की कटोरियाँ भी है, जिनमे स्वादिष्ट पकवान परोसे गए है. ख़ास बात तो यह है कि खुद दीदी ‘ममता बेनर्जी’ इन दोनों ही मुख्यमंत्रीयों की सेवा में जुटी हुई ही.

मौका था दोबारा नवनिर्वाचित पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी के शपथ ग्रहण समारोह का.

इस शपथ ग्रहण समारोह में नितीश कुमार, अर्विन्द केजरीवाल, लालू प्रसाद यादव जैसे कई दिग्गज महारथी शामिल हुए. इन सभी मेहमानों को दीदी ने चांदी की थाली में भोजन करवाया. हालाकि हमें सिर्फ यही एक तस्वीर मिली है, जिसे आप तक पहुचाया है.

मज़े की बात यह कि अपने भाषण में ममता बेनर्जी ने कहा… ‘’मै खुद को एक आम आदमी मानती हूं. मेरा जीवन लोगो के लिए समर्पित है.’’

दीदी की इस बात पर हंसी आती है.

एक तरफ पश्चिम बंगाल में गरीबी छाई हुई है. लोगो के पास काम नहीं है. लोग बिना खाएं भूखे ही रात सो जाते है और दुसरी तरफ मुख्यमंत्री ममता बेनर्जी दुसरे राज्यों के मुख्यमंत्रीयों को चांदी की थाली में दावत करवा रही है.

चांदी की थाली में दावत का आनंद नितीश कुमार और केजरीवाल भी खुलकर ले रहे है, जब कि बिहार में भी कम गरीबी नहीं है.

हमें लगता है कि इन मुख्यमंत्रीयों का चांदी की थाली में दावत का कार्यक्रम सम्पन्न हो गया हो तो थोड़ा सा ध्यान अपने-अपने राज्य के गरीब जनता पर भी दे. उनके भी भोजन की व्यस्था करें. चांदी की थाली में नहीं भी देंगे तो चलेगा, गरीब और भूखे इंसान पत्तल में ही खा लेंगे, पर सिर्फ भोजन का इन्तजाम करें….

वैसे आपने कभी चांदी की थाली में दावत का आनंद लिया है… हमें ज़रूर बताएं…