ENG | HINDI

सिर्फ आपके कारण ही फिल्मी एक्ट्रेस की तुलना में अभिनेताओं को तीन गुणा ज्यादा मिलता है पैसा

अभिनेत्री राधिका आप्टे

बॉलीवुड में कलाकारों को नाम के साथ साथ अच्छा पैसा भी मिलता है।

सुपरस्टार तो अपनी मुंह मांगी रकम फिल्म के लिए तय करते हैं, लेकिन अगर कोई यह कहे कि एक्ट्रेस के मुकाबले एक्टर को ज्यादा पैसे मिलते हैं तो कोई ताज्जुब नहीं होगा लेकिन अगर इसका जिम्मेदार कोई आपको ठहराए तो क्या कहेंगे?

बॉलीवुड अभिनेत्री राधिका आप्टे का कहना है कि लोगों की मानसिकता आज भी पुरुषवादी है और यह बॉलीवुड में भी लागू होता है। उनकी माने तो दर्शक अभिनेत्रियों को सुपरस्टार के तौर पर स्वीकार नहीं करते हैं। लोगों की नजर में सुपरस्टार अभिनेता ही हो सकता है अभिनेत्री नहीं। यही कारण है कि महिला कलाकारों को पुरुष कलाकारों के मुकाबले कम पैसे मिलते हैं। अगर लोग महिला कलाकारों को भी सुपरस्टार की बराबरी देने लगे तो मेहताना की यह खाई पाटी जा सकती है।

एक ही काम के पुरुष के मुकाबले महिला को-स्टार को एक तिहाई पैसे मिलते हैं। उन्हें कहा कि “समाज में बहुत भेदभाव मौजूद है। मेरे बहुत से मित्र को-स्टार को क्या मिलता हैं मुझे पता है। मेरे साथ के पुरुष को-स्टार को मुझसे तीन गुणा पैसा मिलता है। बॉलीवुड मे बहुत से पुरुष सुपरस्टार है लेकिन महिला सुपरस्टार की बात आती हैं तो कुछ गिने चुने नाम ही लिए जाते हैं। जिसमें भी उनको वहां तक पहुंचने में बहुत मेहनत करनी पड़ी।“

उनकी माने तो ऐसा भेदभाव सिर्फ फिल्मी जगत के कारण नहीं बल्कि दर्शकों के कारण है जो महिलाओं को वो स्थान नहीं देते जो पुरुष कलाकारों को देते हैं।

अभिनेत्री राधिका आप्टे को उम्मीद है कि बदलाव जल्द होगा क्योंकि कई फिल्म मेकर ने महिला स्टार के दम पर ही फिल्में बनाई है और बना रहे हैं। ऐसे में अब माना जा सकता है कि महिला स्टार भी फिल्म को अपने दम पर चला सकती है। ऐसा हाल के कई फिल्मों में देखने को मिला है जिससे आप्टे को शायद हौसला मिले लेकिन आपको भी अपने सोच में बदलाव करना चाहिए।

 

Don't Miss! random posts ..