ENG | HINDI

फेसबुक पर अपनी पोस्ट को ज्यादा पॉप्युलर कैसे बनाये !

फेसबुक पर पोस्ट पोप्युलर बनाना

फेसबुक पर पोस्ट पोप्युलर बनाना – निःसंदेह फेसबुक सभी सोशल मीडिया प्लेटफार्म में सबसे ऊपर है क्योंकि आज हर आदमी जो इंटरनेट का इस्तेमाल करता है वो फेसबुक पर अपना अकाउंट जरुर बनाता है।

ऐसे में हर कोई चाहता है कि फेसबुक पर उसके द्वारा की गई पोस्ट भी पॉप्युलर हो और उसे भी ज्यादा लाइक्स और कमेंट्स मिले।

इसी बात को ध्यान में रखते हुये आज हम फेसबुक पर की गई एक रिसर्च के बारे में बताने जा रहे है। इस रिसर्च के अनुसार फेसबुक पर वही पोस्ट ज्यादा पॉप्युलर होती है जिसमें नीचे लिखी बातें होती है।

फेसबुक पर पोस्ट पोप्युलर बनाना –

1.  फेसबुक पर जब भी आप कोई पोस्ट डाले तो उसमें कोई इमेज जरुर ऐड करे क्योंकि रिसर्च में खुलासा हुआ है कि इमेज या चित्र वाले पोस्ट पर 53% ज्यादा लाइक्स और 104% ज्यादा कमेंट और 84% तक ज्यादा क्लिक मिलते है।

2.  आपकी पोस्ट में Characters की संख्या 80 से कम ही होना चाहिए क्योंकि ऐसी पोस्ट की क्षमता 66% ज्यादा लोगो तक पहुँचने की ताकत होती है।

3.  जिस पोस्ट में कोई सवाल पूछा गया हो या कोई प्रश्नवाचक पोस्ट को दूसरी पोस्ट की अपेक्षा ज्यादा लाइक्स और कमेंट मिलते है।

4.  फेसबुक के एक्टिविटी रिसर्च के अनुसार सुबह 8 बजे से रात के 11 के बीच की गई पोस्ट ज्यादा पॉप्युलर होती है। इसलिए कोई भी पोस्ट खासकर सुबह 8 बजे के वक्त ही करना चाहिये जिससे आपकी पोस्ट ज्यादा लोग देख पाते है।

5.  एक रिसर्च के अनुसार फेसबुक पर सबसे ज्यादा पोस्ट और एक्टिविटी बुधवार के दिन देखा गया है। इसलिए आप भी किसी बुधवार के दिन कोई पोस्ट करके जरुर देखे।

6.  अगर आपकी आदत है और ढेर सारे पोस्ट करने की तो आपको बता दें कि हफ्ते में सिर्फ 1-4 पोस्ट करने वालों की पोस्ट में 71% तक engagement प्राप्त होता है। इसलिये फालतु के पोस्ट नही करे जिसमें कोई सिरियस बात होती है वैसे पोस्ट ज्यादा देखे जाते है।

7.  फेसबुक पर उन्ही लोगो के पोस्ट ज्यादा लाइक्स पाते है जो दूसरों के पोस्ट पर कमेंट और लाइक करते है।

इस तरह से फेसबुक पर पोस्ट पोप्युलर बनाना आसान होता है – सभी फैक्ट्स और फिगर्स एक्सपर्ट द्वारा बताये गए है, इसलिए आप भी इनके अनुसार कोई पोस्ट करके देख सकते है।