ENG | HINDI

गर्मी की छुट्टियों में रोज कमाएं 200 रुपए, प्रधानमंत्री ने छात्रों को बताया तरीका !

भीम ऐप

30 अप्रैल को ‘मन की बात’ प्रोग्राम में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने देशवासियों से डिजिटल ट्रांजैक्शन को बढ़ावा देने के साथ भीम ऐप पर कमाई करने की बात बताई.

प्रधानमंत्री ने कहा कि किस तरह गर्मी की छुट्टियों में भीम ऐप के साथ लोगों को जोड़कर अच्छी कमाई की जा सकती है. इस ऐप के जरिए अगर आप एक व्यक्ति को जोड़ते हैं और उस व्यक्ति द्वारा तीन ट्रांजैक्शन किया जाता है तो आपको 10 रुपए मिलेंगे.

इसी तरह गर्मी की छुट्टियों में स्टूडेंट्स या फिर महिलाएं घर बैठे यदि प्रतिदिन 20 लोगों को जोड़ें तो वे 200 रुपए की कमाई आसानी से कर सकते हैं.

ये स्कीम 14 अक्टूबर तक के लिए है. अगर कोई दुकानदार भीम ऐप लागू करता है तो उसके खाते में 25 रुपए आ जाएंगे.

मन की बात में मोदी ने कहा – रेफर एंड अर्न

प्रधानमंत्री ने कहा कि भारत सरकार ने आपके लिए काफी अच्छा और बड़ा अवसर निकाला है. लगभग नई नई पीढी तो नकत से मुक्त होती जा रही है. उन्हें कैश की आवश्यकता नहीं है. वो डिजिटल करेंसी में विश्वास करते हैं.

प्रधानमंत्री ने कहा – “भारत सरकार ने एक स्कीम निकाली है जिसके तहत अगर आप BHIM App डाउनलोड करेंगे और खुद उपयोग करते हुए दूसरों को भी रेफर करेंगे और आपके साथ जुड़ने वाला वो नया व्यक्ति अगर तीन ट्रांजैक्शन करता है तो इसके लिए आपको 10 रुपए की कमाई होगी.”

“आपके खाते में 10 रुपए सरकार की तरफ से जमा हो जाएगा. दिन में अगर आपने 20 लोगों से ऐसा करा लिया तो शाम होते-होते आपके खाते में 200 रुपए जमा हो जाएंगे. व्यापारी भी इससे मुनाफा ले सकते हैं. विद्यार्थियों को भी अच्छी कमाई हो सकती है.”

“डिजिटल इंडिया बनाने में आप योगदान दे रहे होंगे और न्यू इंडिया के आप एक प्रहरी हो जाएंगे. और  ऐसे में छुट्टियों के साथ कमाई भी हो जाएगी.”

क्या है भीम, ये हैं इसके फायदे –

भीम ऐप का पूरा नाम “भारत इंटरफ़ेस फॉर मनी” है. अगर आप इसे डाउनलोड करना चाहते हैं तो आपको गूगल प्ले स्टोर में जाकर इसे इंस्टॉल करना पड़ेगा. पैसे प्राप्त करने और भेजने के अलावा अपने बैंक अकाउंट में मौजूद बैलेंस भी आप इससे चेक कर पाएंगे. इतना ही नहीं आप अपनी ट्रांजैक्शन डिटेल भी भीम ऐप के द्वारा चेक कर सकते हैं. अगर आपकी इच्छा हो तो पेमेंट एड्रेस का इस्तेमाल करते हुए QR Code डाउनलोड किया जा सकता है. सभी ट्रांजैक्शन पर 10 रुपए का आदान-प्रदान कर पाएंगे. और 24 घंटे में 20,000 रुपए के ट्रांजेक्शन की सीमा अवधि है.

आधार – पे भीम ऐप सिस्टम
भीम ऐप सिस्टम के तहत आधार – पे उंगली से पेमेंट की जाएगी. इसके लिए मोबाइल ऐप या प्लास्टिक मनी की आवश्यकता नहीं रह जाएगी. आधार – पे फिंगरप्रिंट सेंसर से जुड़ा हुआ है. खास तौर पर इसे कस्टमर और मर मर्चेंट्स के लिए बनाया गया है. इसके द्वारा मर्चेंट कस्टमर से डिजिटल पेमेंट लिया जा सकता है. कस्टमर के पास स्मार्टफोन नहीं रहने पर भी वो बायोमेट्रिक स्कैन के द्वारा पेमेंट कर सकते हैं.

आधार – पे के अंतर्गत पेमेंट करने के लिए बैंक अकाउंट आधार से लिंक रहना चाहिए. और आपको अपना आधार नंबर याद रहना चाहिए जिससे कि आधार – पे ऐप के जरिए आपको पेमेंट करने में किसी तरह की कोई परेशानी ना हो. अगर आपके पास कैश नहीं हो और डिजिटल पेमेंट के लिए स्मार्टफोन भी ना हो तब भी दुकान पर जाकर आप अपने पसंद के सामान की खरीदारी कर सकते हैं. आधार नंबर के जरिए ये सिस्टम कार्य करता है. बायोमेट्रिक स्कैन के जरिए ये काम करेगा जिसमें आपका फिंगरप्रिंट हीं पासवर्ड होगा. ट्रांजैक्शन करने के लिए यूजर्स अपने फिंगर प्रिंट और बायोमेट्रिक डाटा का इस्तेमाल कर सकता है.

Google प्ले स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं भीम ऐप.

मर्चेंट इस आधार – पे ऐप को Google प्ले स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है. इसके लिए साथ ही बायोमेट्रिक स्केनर भी इंस्टॉल करना पड़ेगा जो इस ऐप से लिंक रहेगा. जैसे ही आप एप्लीकेशन इंस्टॉल करेंगे आपको भाषा चुननी होगी और इसके बाद अगले पेज पर गेट स्टार्ट का ऑप्शन आप को क्लिक करना पड़ेगा. और जब दूसरा पेज खुल जाएगा तो बैंक अकाउंट से लिंक मोबाइल नंबर डालना पड़ेगा. इसके बाद आप अपना पिन नंबर डालेंगे. पिन कोड सिर्फ आपके एप्लीकेशन की सिक्योरिटी के लिए हीं रहता है. अगले पेज पर आप जो बैंक के ऑप्शन सेलेक्ट करेंगे वो आपके स्क्रीन पर आ जाएगा. जिसमें पैसा मंगाने के लिए और भेजने के लिए एक ऑप्शन QR Code का रहेगा. अब आपको किसी भी ट्रांजैक्शन के लिए बैंक अकाउंट के ऑप्शन पर जाकर यूपीआई पिन सेट करना पड़ेगा और अपने डेबिट कार्ड की अंतिम 6 डिजिट और कार्ड की एक्सपायरी डेट भी आपको डालनी होगी. इसके बाद आपको एक ओटीपी प्राप्त होगी जो अपने आप पोस्ट हो जाएगा. अब आप अपना पिन बनाकर अपने अकाउंट में पैसा मंगा या भेज सकते हैं.

एनपीसीआई ने डेवलप किया है भीम ऐप.

नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया ने भीम ऐप को बनाया है. ये यूनिफाइड पेमेंट इंटरफ़ेड पर कार्य करता है. यूपीआई आईएमपीएस इंफ्रास्ट्रक्चर की तर्ज पर बना हुआ है. इसके जरिए पेमेंट तुरंत हो सकता है. इसे इस्तेमाल करने के लिए आवश्यक नहीं कि मोबाइल बैंकिंग चालू किया जाए. हां इतना आवश्यक है कि आपके पास जो मोबाइल नंबर है वो बैंक के पास रजिस्टर होना चाहिए. फिलहाल तो भीम ऐप सिर्फ एक बैंक अकाउंट से लिंक होता है. आप जब अपना अकाउंट्स इसपर बनाते हैं तब अपनी इच्छा का बैंक डिफॉल्टर अकाउंट के तौर पर आप चुन सकते हैं. अगर आप दूसरे बैंक अकाउंट को इससे जोड़ना चाहेंगे तो आपको मेन मेन्यु में जाना पड़ेगा. जो भी पैसे  आप को ट्रांसफर किए जा रहे हैं वो आपके डिफ़ॉल्ट अकाउंट में जाएगा.

तो दोस्तों क्यों ना आप अपने मोबाइल पर भी भीम ऐप को इंस्टॉल करें और सरकार के द्वारा दिए जा रहे अच्छे अवसर का फायदा उठाएं और गर्मी की छुट्टियों में अच्छी खासी कमाई करें.

Article Tags:
·
Article Categories:
विशेष