ENG | HINDI

4 करोड़ लोग देख चुके हैं – क्या आपने देखा है टीवी के इतिहास में सबसे अधिक देखा गया दूरदर्शन का ये सीरियल !

मैं कुछ भी कर सकती हूं

अभी तक आपने सुना होगा कि टीवी पर लोग सास बहु और नाग नागिन के किस्से वाले सीरियल ही सबसे ज्यादा पसंद करते हैं.

लेकिन दूरदर्शन के एक सीरियल ने न केवल इस अवधारणा को तोड़ दिया है बल्कि टीआरपी को लेकर कई रिकॉर्ड भी तोड़ दिए हैं.

आपको जानकर हैरानी होगी कि इस सीरियल ने इंडिया का सबसे ज्यादा देखा जाने वाला शो बन कर एक रिकॉर्ड कायम कर दिया है. इस सीरियल का नाम है – मैं कुछ भी कर सकती हूं.

जैसा की नाम है ठीक वैसा ही काम.

फिरोज खान द्वारा निर्देशित मैं कुछ भी कर सकती हूं ने छोटे परदे पर बिना नागिन , राक्षस , सास- बहू ड्रामा के जो जबरदस्त सफलता हासिल कर ली है, वह अपने आप में एक नजीर है. खासकर उन लोगों के लिए ये कहते हैं कि टीआरपी के लिए सीरियलों में मसाला परोसना पड़ता है.

आज की दुनिया में बिना तड़का लगाए कोई चीज हिट नहीं होती है.

आपको बता दें कि इस सीरियल की करीब 400 मिलियन क्यूमलिटिव रीच हो गई है. सीधे शब्दों में कहे तो अब तक चार करोड़ लोगों ने ये शो देखा है.

बताया जाता है कि इस सीरियल की एक ओर खास बात रही जो कि लोगों को पता नहीं है, वह यह कि इस सीरियल में लोग काम रहे थे उनके लिए सेट पर शूटिंग के दौरान इस सीरियल की थीम को अपनी लाइफ में भी उतारना था.

यह भी एक वजह है कि इस में काम रहे लोग थीम का असल संदेश अपने दर्शकों तक डिलीवर करने में सफल रहे.

मैं कुछ भी कर सकती हूं – इस प्रोजेक्ट को हेड कर रहे फिरोज खान ने थीम को सभी कलाकारों की रियल जिंदगी में भी लागू किया था. जैसे सेट पर कोई गंदगी नहीं फैलाएगा. बड़ा हो या छोटा सभी को खुद अपने सारे काम करते थे. वहां जो बर्तन है उनमें ही खाना बनाना और खाना था. साथ ही खाना बर्बाद नहीं करना था.

यहां तक मैं कुछ भी कर सकती हूं के सेट पर कोई भी किसी भी स्टाफ्स से कोई गाली-गलौच में बात नहीं कर सकता था.

बताया जाता है कि शुरू में मैं कुछ भी कर सकती हूं पॉपुलेशन फाउंडेशन का कैंपेन था जिसे बाद में डेली सोप में तब्दील किया गया.

गौरतलब है कि डेली सोप से महिलाएं सबसे अधिक कनेक्ट होती हैं जिस कारण इस सीरियल में महिलाओं से जुड़े अहम इश्यू को साधारण तरीके से प्रस्तुत किया गया वह भी इसकी सफलता की एक बड़ी वजह रही.

Don't Miss! random posts ..