धर्म और भाग्य

महाशिवरात्रि पर इस तरह से करेंगे भगवान शिव की पूजा तो बसरेगी उनकी कृपा !

देवों के देव महादेव को महाशिवरात्रि का पर्व बेहद प्रिय है.

हर साल फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुर्दशी को महाशिवरात्रि का पर्व मनाया जाता है जो साल में आनेवाली 12 शिवरात्रियों में सबसे श्रेष्ठ और महत्वपूर्ण है.

कहते हैं इस दिन भगवान शिव की आराधना में जो भी लीन हो जाता है उसपर भगवान शिव बेहद प्रसन्न होते हैं और अपनी कृपा बरसाते हैं.

आखिर महाशिवरात्रि का पर्व हर साल बड़े ही धूमधाम से क्यों मनाया जाता है. आखिर इस पर्व से कौन सी मान्यता जुड़ी हुई है, चलिए हम आपको बताते हैं.

महाशिवरात्रि से जुड़ी पौराणिक मान्यता

महाशिवरात्रि को कालरात्रि भी कहा जाता है क्योंकि शिवपुराण के अनुसार फाल्गुन मास के कृष्ण पक्ष की चतुदर्शी तिथि को रात्रि के समय भगवान शिव अग्रि स्तंभ के रूप में भगवान ब्रह्मा और विष्णु के मध्य प्रकट हुए थे.

कहा जाता है कि इस रात्रि को भगवान शिव ने यह आकाशवाणी की थी कि इस रात्रि को जागकर जो भी मेरे लिंग स्वरुप की पूजा-अर्चना करेगा उसे साल भर की जानेवाली पूजा का फल प्राप्त होगा और उसे समस्त सांसारिक सुखों के साथ अंत में शिवधाम में मोक्ष मिलेगा.

दूसरी मान्यता के मुताबिक महाशिवरात्रि को शिव पार्वती के विवाह के पर्व के रूप में भी मनाया जाता है. लेकिन शिवपुराण के अनुसार शिव-पार्वती का विवाह मार्गशिर्ष मास के शुक्ल पक्ष की पंचमी तिथि को हुआ था. इस दिन सोमवार का दिन था और चंद्र, बुध लग्र में थे तथा रोहिणी नक्षत्र था.

माता पार्वती से पहले भगवान शिव ने माता सती से विवाह किया था जो चैत्र मास के शुक्ल पक्ष की त्रयोदशी को हुआ था. इस दिन रविवार का दिन था और पूर्वाफाल्गुनी नक्षत्र था.

इस तरह से करें महाशिवरात्रि की पूजा

महाशिवरात्रि के दिन सुबह सूर्योदय से पहले उठकर स्नान करें. फिर साफ-सुथरे कपड़े पहनकर भगवान शिव की पंचोपचार या षोड़षोपचार पूजन करें.

– इस दिन अन्न ग्रहण ना करें, काम और क्रोध से दूर रहें. इसके अलावा चाय, कॉफी का सेवन ना करें और टीवी ना देखें. दिनभर ओम् नम: शिवाय का जाप करें.

भगवान शिव की पूजा उत्तर दिशा में मुंह करके करना चाहिए क्योंकि पूर्व में उनका मुख पश्चिम में पृष्ठ भाग एवं दक्षिण में वाम भाग होता है.

शिव पूजन से पहले मस्तक पर चंदन अथवा भस्म का त्रिपुंड लगाना चाहिए. शिलविंग की पूजा से पहले उसपर जो भी चढ़ा हुआ है उसे साफ कर लेना चाहिए. हालांकि बिल्वपत्र को धोकर वापस पूजा के उपयोग में लाया जा सकता है.

रात्रि का प्रथम प्रहर शाम ६ बजे से शुरु होता है इस दौरान शिव का षोड़षेापचार पूजन करें. इस समय गन्ने के रस से अभिषेक करने से सभी प्रकार के भोग और सुख की प्राप्ति होती है.

रात्रि को नौ बजे दूसरा प्रहर शुरु होता है इस दौरान भगवान शिव का दही से अभिषेक करें. इससे भगवान शिव शिव की कृपा के साथ धन की प्राप्ति होती है.

रात्रि को बारह बजे तीसरा प्रहर शुरू होता है इस दौरान भगवान शिव का दूध से अभिषेक करें. ऐसा करने से शिव प्रसन्न होते हैं और स्वर्ण की प्राप्ति होती है.

रात्रि के तीन बजे से चौथे और अंतिम प्रहर की शुरूआत होती है. इस दौरान पूजन करने से भगवान शिव अत्यंत प्रसन्न होते हैं और अपने भक्त को भोग और मोक्ष दोनों प्रदान करते हैं.

शिव पूजन के दौरान इस बात का खास ख्याल रखें कि हर अभिषेक के बाद भगवान शिव की आरती जरूर होनी चाहिए. अंतिम प्रहर की पूजा पूरी करने के बाद सुबह किसी ब्राह्मण को भोजन कराकर फिर अपना व्रत पूर्ण करें.

गौरतलब है कि महाशिवरात्रि का पर्व भगवान शिव का सबसे प्रिय पर्व है इसलिए इस दिन बताए गए विधि-विधान से पूजन करके आप भगवान शिव की असीम कृपा पा सकते हैं.

Manish Sharma

Share
Published by
Manish Sharma

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago