ENG | HINDI

ये 10 मंदिर कराते है हमारे देश की भव्यता का दर्शन !

भारत देश के भव्य मंदिर
भारत देश के भव्य मंदिर – दोस्तों भारत एक ऐसा देश है, जहां धर्म के प्रति लोगों की आस्था अटूट होती है.
आज से नहीं प्राचीन काल से हीं हमारे पूर्वजों ने एक से एक भव्य मंदिरों का निर्माण करवाया है. जिनके प्रति लोगों की आस्था अलग-अलग है. हर मंदिर की अपनी एक खास विशेषता है.
आइए देखते हैं भारत देश के भव्य मंदिर –
भारत देश के भव्य मंदिर
1. सोमनाथ मंदिर, गुजरात
भारत के 12 ज्योतिर्लिंगों में एक है गुजरात का सोमनाथ मंदिर. मान्यता है कि भगवान शिव जी ने एक बार चंद्रमा को श्राप से मुक्त किया था. जिसके बाद चंद्रदेव ने स्वयं यहां पर इस शिवलिंग की स्थापना की थी.
 भारत देश के भव्य मंदिर
 
2. सिद्धिविनायक मंदिर, मुंबई
1801 में भगवान गणेश को समर्पित सिद्धिविनायक मंदिर का निर्माण कराया गया था. इस मंदिर की खासियत है कि अंदर की छत सोने से मढ़ी हुई है. गणपति उत्सव के दिनों में यहां की रौनक देखने लायक होती है.
भारत देश के भव्य मंदिर
3. रामेश्वरम, तमिलनाडु
तमिलनाडु के रामेश्वरम में स्थित भगवान शिव जी का रामनाथस्वामी मंदिर 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक माना जाता है. रामेश्वरम दक्षिण भारत के प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है. यहां की खासियत है कि इस मंदिर में भगवान शिव के दो शिवलिंग हैं. कहते हैं एक शिवलिंग माता सीता जी ने स्वयं बनाया था. और दूसरा हनुमान जी ने लाया था.
भारत देश के भव्य मंदिर
4. वैष्णो देवी, जम्मू
 मां शेरावाली का मंदिर ‘वैष्णो देवी’ जम्मू के ऊंचे पहाड़ों पर स्थित है. जम्मू के कटरा में ऊंचे पहाड़ों पर स्थित इस मंदिर में साल भर में श्रद्धालुओं का तांता सबसे ज्यादा लगता है. श्रद्धालुओं के मंदिर पहुंचने के मामले में माता वैष्णो देवी का ये मंदिर दूसरे स्थान पर है.
भारत देश के भव्य मंदिर
5. महाबोधि मंदिर, बिहार
 बौद्ध धर्म में आस्था का एक विशेष केंद्र माना जाता है बिहार का महाबोधि मंदिर. ये मंदिर यूनेस्को द्वारा विश्व पुरातात्विक स्थलों की सूची में शामिल है.
भारत देश के भव्य मंदिर
 
6. काशी विश्वनाथ मंदिर
अपने आप में विशेष स्थान रखने वाले भगवान शिव का काशी विश्वनाथ मंदिर उत्तर प्रदेश के वाराणसी में स्थित है.
सन् 1780 में अहिल्या बाई के द्वारा इस मंदिर की स्थापना करवाई गई थी. मान्यता है कि वाराणसी में विश्वनाथ के दर्शन व गंगा स्नान मात्र से मोक्ष की प्राप्ती हो जाती है.
 भारत देश के भव्य मंदिर
 
7. कामाख्या देवी का मंदिर, असम
देवी के 51 शक्तिपीठों में एक है असम स्थित कामख्या देवी का ये मंदिर. ये मंदिर तांत्रिक पूजा के लिये सबसे ज्यादा विख्यात है.
भारत देश के भव्य मंदिर
8. शिरडी, महाराष्ट्र
साईं बाबा के मंदिर के कारण विश्व प्रसिद्ध है महाराष्ट्र का शिरडी नगर. साथ हीं भारत का तीसरा सबसे अमीर मंदिर है शिरडी.
भारत देश के भव्य मंदिर
9. वैंकटेश्वर स्वामी मंदिर
विश्व प्रसिद्ध है आंध्र प्रदेश के तिरुपति स्थित ‘श्री वैंकटेश्वर स्वामी मंदिर.’ साल भर में सबसे ज्यादा भक्तों की भीड़ इस मंदिर में उमरती है.  भारत का दूसरा सबसे अमीर मंदिर है ये जिसे राजा कृष्णदेव राय के द्वारा बनवाया गया था.
भारत देश के भव्य मंदिर
10. जगन्नाथ मंदिर
 भगवान जगन्नाथ का मंदिर उड़ीसा के पूरी में स्थित है. भारत का यह मंदिर देश के सबसे पुराने मंदिरों में शुमार है.  12 वीं शताब्दी में इस मंदिर की स्थापना हुई थी.  भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के लिये काफी विख्यात है ये मंदिर. मान्यता है कि यहां भगवान जगन्नाथ को जो प्रसाद चढ़ाया जाता है, वह स्वयं देवी लक्ष्मी बनाती हैं.
भारत देश के भव्य मंदिर
ये है भारत देश के भव्य मंदिर – दोस्तों भारत के ये 10 ऐसे मंदिर हैं जिनकी मान्यता भारत के साथ-साथ दूसरे देशों में भी फैली है. यही कारण है कि आस्था के पुजारी दूर-दूर से यहां खिंचे चले आते हैं.

Contest Win Phone
1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (No Ratings Yet)
Loading...

Don't Miss! random posts ..