ENG | HINDI

ऐसी लडकियाँ होती हैं लक्ष्मी के समान ! जिस घर जाती हैं वहां होती है सुख और समृद्धि की बारिश !

लक्ष्मी के समान

कहते हैं लड़कियों के शरीर के अंगों के कुछ लक्षणों को देखकर उसके सौभाग्य और स्वभाव का अंदाज़ा लगाया जा सकता है.

ठीक उसी तरह कहा जाता है कि कुछ लड़कियां लक्ष्मी के समान होती है. उनके कदम इतने शुभ होते हैं कि जिस पिता के घर में वो जन्म लेती हैं उस घर को आबाद कर देती हैं और शादी करके जिस घर में जाती हैं वहां उसके कदम पड़ते ही सुख-समृद्धि की बारिश होने लगती है.

गरुड़ पुराण, समुद्र शास्त्र और भविष्य पुराण में महिलाओं के बहुत सारे शुभ अंगों के बारे में बताया गया है, जिनको देखने से न सिर्फ उनके वर्तमान और भविष्य के बारे में जाना जा सकता है बल्कि उनके आंतरिक रहस्यों को भी जान सकते हैं.

Laxmi-n-woman

आइए जानते हैं कि शास्त्रों के मुताबिक किस तरह की लड़कियों को लक्ष्मी के समान माना गया है.

1 – आपने अगर मां लक्ष्मी की किसी भी तस्वीर या प्रतीमा पर गौर किया होगा तो आपको उनके बाल लंबे ज़रूर नज़र आए होंगे. शास्त्रों के मुताबिक लंबे बालों वाली लड़कियां उच्च कोटि की होती हैं. लड़कियों के लंबे और रेशमी बाल शुभता और सौंदर्य का प्रतीक है.

2 – लड़कियों की लंबी गर्दन मंगलसूचक होती है. जिन लड़कियों की गर्दन लंबी होती है ऐसी लड़िकियों के बारे में कहा जाता है कि वो आजीवन वैभवयुक्त जीवन जीती हैं.

3 – आपने देखा होगा कि देवी मां की हर प्रतीमा में उनके वक्ष यानि स्तन उभरे हुए दिखाई देते हैं. उभरे हुए वक्ष को धन-समृद्धि और सौभाग्य का प्रतीक माना जाता है. इसके विपरित मान्यता है कि जिन लड़कियों के वक्ष छोटे होते हैं उन्हें दुख और परेशानी का सामना करना पड़ता है.

4 – जिन लड़कियों की नाभि गहरी और दाईं ओर मुड़ी हुई होती है. ऐसी लड़कियां शुभ मानी जाती हैं और वो महारानी की तरह जीवन बिताती हैं.

5 – शास्त्रों के मुताबिक जिन लड़कियों का सिर यानि मस्तक बड़ा होता है वो भाग्यशाली मानी जाती हैं.

6 – जिन लड़कियों के हाथ लंबे होते हैं ऐसी लड़कियां सौभाग्यशाली होती हैं और जिस घर में जाती हैं वहां सुख-समृद्धि लाती हैं.

7 – जिन लड़कियों के कान लंबे होते हैं मान्यता के अनुसार ऐसी लड़कियां सुख और ऐश्वर्य से भरपूर जीवन बिताती हैं.

8 – समुद्रशास्त्र के मुताबिक जिन लड़कियों का मांसल और जंघा पुष्ट होता है वो काफी सौभाग्यशाली होती हैं.

9 – लंबे और चिकने पैरों वाली लड़कियों के कदम देवी लक्ष्मी के समान शुभ माने जाते हैं.

10 – जिन लड़कियों के पैरों की अंगूठे के बगल वाली उंगली उससे बड़ी होती है, ऐसी लड़कियां काफी भाग्यवान होती हैं.

मान्यताओं के अनुसार कहा जाता है कि जिन लड़कियों में ऐसे लक्षण पाए जाते हैं उन्हें लक्ष्मी के समान माना जाता है. ऐसी लड़कियां लक्ष्मी के समान तेजस्वी होती हैं और जिस घर में ये जाती हैं वहां सुख-संपत्ति की कभी कमी नहीं होती है.

Don't Miss! random posts ..