ENG | HINDI

इस पेड़ में रोज़ाना पानी देने से होती है धन की बरसात

जीवन को सुखी पूर्वक जीने के लिए पैसों की बहुत ज़रुरत होती है. बिना पैसे के कुछ काम नहीं होता. हर छोटी बड़ी चीज़ के लिए हमें पैसों की ज़रुरत पड़ती ही है. पैसा आज के युग में एक अहम् हिस्सा हो गया है. पैसों के न रहने पर कुछ नहीं हो सकता. भले ही आपके सतह कोई और न हो , लेकिन पैसा होने पर सबकुछ हो जाता है.

हमारे यहाँ पहले भी और आज भी पेड़ों की पूजा की जाती है. एक ऐसा पेड़ है जो हमें सुख समृध्दी के साथ साथ पैसे भी देता है. इस पेड़ का नाम है पीपल. पीपल के पेड़ पर सभी देवताओं की कृपा मानी जाती है. पीपल के पेड़ का पूजन खासतौर पर शनि दोष को दूर करने के लिए किया जाता है. माना जाता है क‍ि शनिवार को पीपल के पेड़ में जल देने से शन‍ि को शांत किया जा सकता है. पीपल के पेड़ की परिक्रमा का भी विशेष महत्व गिना जाता है. वहीं पीपल के पत्‍तों के उपाय भी बताए जाते हैं जो आर्थिक स्थिति में सुधार ला सकते हैं.

पीपल का वृक्ष अगर घर के आसपास है तो इससे बड़ा शुभ और कुछ नहीं हो सकता. पीपल के वृक्ष में हर दिन पानी देने से आपको कई तरह के लाभ मिलते हैं. इनमें से एक है आर्थिक लाभ. ये पेड़ आपको हर तरह से सुखी रखता है. इसका एक कारण ये है की इससे हमेशा ओक्सिजन निकलता रहता है. अगर आपके सामने लगातार आर्थिक परेशान‍ियां आ रही हैं तो आप इस उपाय को आजमा सकते हैं. हालांकि इस उपाय का प्रयोग लालच के चलते ना करें. शनिवार की शाम को शनिदेव की विधिवत पूजा करें. इसके बाद पीपल के पेड़ के नीचे सरसों तेल का दिया जलाकर रखें. अब उसी पीपल के पेड़ से उसके कुछ पत्ते तोड़कर घर ले आएं और इनको गंगाजल से धो लें. अब पानी में हल्दी डालकर एक गाढ़ा घोल तैयार करें और दाएं हाथ की अनामिका अंगुली से इस घोल को लेकर पीपल के पत्‍ते पर  ह्रीं लिखें.

आपको स्वस्थ रखने के सतह ही ये पेड़ आपकी आर्थिक स्थिति में भी सुधार लाता है. इसमें रोजाना जल देने और इसकी पूजा करने से घर में आर्थिक परेशानी ख़त्म होती है. इस पेड़ की पूजा के बाद इसके पत्ते को पर्स या तिजोरी में रखें. हर शनिवार को पुराना पत्ता किसी मंदिर में जाकर चढ़ा आएं और पहले बताई गई विधि के अनुसार नया पत्ता लेकर आएं. कुछ हफ्ते तक इस उपाय को करने धन की समस्‍या दूर होने लगेगी. एक हफ्ते केइतर आपको एहसास होने लगेगा की ये पेड़ आपको किस तरह से सुख पहुंचा रहा है. कोशिश करें की इसकी बता किसी और से शेयर  न करें. कोशिश करके ये अपने तक सिमित रखें.

तो अब से चिंता छोड़िये और अपने घर के आसपास एक पीपल का पेड़ लगाइए. इसके पौधे को रोज़ पानी से सिंचिये और अपने घर को संपन्न रखिए. कुछ ही महीनों में आपको एहसास होने लगेगा कि आपकी आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है, हाँ, इस बात का ख्याल रखिएगा की सच्चे मन से ये कीजिए.

Don't Miss! random posts ..