ENG | HINDI

इन 4 कारों में आता है मेंटेनेंस का सबसे कम खर्च, आसानी से आपके बजट में हो जाएंगीं फिट

कार की मेंटेनेंस

कार की मेंटेनेंस – छोटी कार खरीदने वाले या कम बजट का हर ग्राहक यही सोचता है कि उसे कार की मेंटेनेंस का खर्चा बहुत भारी पड़ेगा। ज्‍यादातर ग्राहक ऐसी कार खरीदना चाहते हैं जो किफायती होने के साथ-साथ कम खर्च वाली भी हो।

कार की मेंटेनेंस में इंजन ऑयल, ऑयल फिल्‍टर, स्‍पार्क प्‍लग, फ्यूल फिल्‍टर, अलायमेंट बैलेंसिंग और लेबर चार्ज जैसे खर्च शामिल होते हैं।

आज हम आपको ऐसी कारों के बारे में बताने जा रहे हैं जिनका मेंटेनेंस खर्च सबसे कम होता है।

१ – मारुति सुजुकी आल्‍टो 800 और के10

ये कार सस्‍ती होने के साथ-साथ इसका मेंटेनेंस खर्च भी काफी कम है। दोनों गाडियों की शुरुआती तीन सर्विस मुफ्त हैं। आल्‍टो 800 की चौथी और पांचवी सर्विस का खर्च 3200 रुपए और के10 की सर्विस का खर्च 4100 और 3400 रुपए तक आता है।

कार की मेंटेनेंस

२ – टाटा नैनो

टाटा नैना देश की सबसे सस्‍ती कार तो है ही साथ ही इसका मेंटेनेंस खर्च भी काफी कम है। कार के साथ ग्राहकों को 20 हज़ार किमी या 24 महीने तक के लिए फ्री सर्विस दी जाती है। दूसरे और तीसरे साल में इसकी सर्विस का खर्च 2500 और 3000 रुपए होता है।

कार की मेंटेनेंस

३ – मारुति सुजुकी स्विफ्ट

इस कार के साथ 3 सर्विस फ्री मिलती हैं। इस कार के पहले साल की मेंटेनेंस कॉस्‍ट 2100 रुपए है और दूसरे साल में 4200 रुपए का खर्च आता है।

४ – ह्यूंडई ग्रैंड आई 10

कोरिया की इस कार की बिक्री सबसे ज्‍यादा भारत में होती है। इस ब्रांड की ज्‍यादातर कारें सस्‍ती और कम खर्च वाली होती हैं। आई 10 के साथ कंपनी तीन लेबर फ्री सर्विस देती है। तीसरी और चौथी सर्विस का खर्च इसमें लगभग 3000 रुपए आता है।

कार की मेंटेनेंस – आप कम बजट और सस्‍ती मेंटेनेंस वाली कार ढूंढ रहे हैं तो आप इन ऑप्‍शंस में से किसी भी एक कार को अपने लिए चुन सकते हैं। माइलेज के मामले में भी ये कारें बहुत बढिया हैं।

Don't Miss! random posts ..