ENG | HINDI

सिख लड़की 7 लाख – ब्राह्मण लड़की 5 लाख – आखिर क्यों इस धर्म-जात की लड़कियों से शादी करने पर मिल रहा है इतना पैसा? जानिये पूरा सच

love jihad

आजतक आपने शादी के लिए मिल रहे दहेज़ के बारे में तो सुना ही होगा.

लड़की की शादी के वक़्त उसका बाप अपनी हैसियत के हिसाब से बेटी को धन देकर विदा करता है.

लेकिन यह कहानी वैसी नहीं है. यहाँ धर्म के नाम पर समाज को बाँटने का काम हो रहा है.

कुछ धार्मिक लोग दूसरे धर्म की लड़कियों की कीमत लगा रहे हैं.

ताकि एक धर्म के लड़के दूसरे धर्म की लड़कियों से शादी कर सकें. इस काम के लिए बकायदा रेट भी तय किये गये हैं. यदि सिख लड़की से शादी की तो आपको 7 लाख रुपैय मिलेंगे और ब्राह्मण लड़की रहेगी तो आपको 5 लाख रुपैय दिए जायेंगे.

इसी तरह से अन्य जातियों के लिए भी दाम तय कर दिए गये हैं.

love jihad

love jihad

प्यार के नाम पर धार्मिक काम:

इस पूरे मामले को लव जिहाद का नाम दिया गया है. भारत के केरल राज्य से इसकी शुरुआत बताई जा रही है. अभी हाल ही में देश के दो बड़े चैनल्स पर खबर चली थी कि गुजरात में लोगों के मोबाइल्स पर एक सन्देश वायरल हो रहा है. इसके अन्दर ही लड़कियों की कीमत दिखाई गयी थी.

जी-न्यूज़ और आजतक की खबर के अनुसार ‘स्टूडेंट्स ऑफ मुसलिम यूथ फोरम’ की तरफ से भेजे जा रहे इस मैसेज में मुसलिम लड़कों से दूसरे मजहब की लड़कियों को प्यार में फंसाने और उनसे शादी करने के लिए उकसाने की कोशिश की जा रही है.

love jihad

अलग-अलग मजहब की लड़कियों से शादी करने की एवज में रकम भी तय कर दी गई है. मैसेज में लिखा है, ‘अगर कोई मुसलिम लड़का हिन्दू ब्राह्मण लड़की से शादी करता है तो उसे 5 लाख रुपये दिए जाएंगे. इसी तरह अगर कोई सिख पंजाबी लड़की से निकाह करता है तो उसे 7 लाख रुपये का इनाम दिया जाएगा.’

मैसेज में आगे लिखा है, ‘अगर लड़की क्षत्रिय समुदाय की है तो 4.5 लाख रुपये कैश दिए जाएंगे, गुजराती ब्राह्मण लड़की है तो 6 लाख रुपये, पंजाबी हिन्दू है तो 6 लाख रुपये, क्रिश्चियन रोमन कैथोलिक है तो 4 लाख रुपये, क्रिश्चियन प्रोटेस्टैंट है तो 3 लाख रुपये, जैन समुदाय से है तो 3 लाख रुपये और अगर गुजराती कच्छ लड़की है तो 3 लाख रुपये कैश दिए जाएंगे.

सबसे बड़ी बात सन्देश में मोबाइल नंबर भी हैं:

इस पूरी घटना के पीछे जो चौकाने वाली नजर आ रही है वह यह है कि इस सन्देश में बकायदा फ़ोन नंबर भी लिखे गये हैं. प्यार के नाम पर यह एक खेल चल रहा है.अभी गुजरात पुलिस इसकी जांच में लगी हुई है.

क्या है लव जेहाद

एक खास धर्म की लड़कियों को प्यार के नाम पर फंसाना और उनसे शादी कर उनको अपने धर्म में शामिल करनेको ‘लव जिहाद’ का नाम दिया गया है. इस कार्य के लिए बकायदा इस तरह के युवाओं को पैसा दिया जा रहा है.

इस तरह के कई केस सामने आने लगे हैं. कई मुस्लिम लड़कों ने हिन्दू लड़कियों से शादी की और फिर इन लड़कियों पर अत्याचार किये गये थे. कई लड़कियां तो खुलकर कैमरों के सामने भी आ चुकी हैं. हमारे देश में केरल से इसकी शुरुआत बताई जा रही है. केरल, तमिलनाडू और कर्नाटक में इस तरह के केस अधिक नजर आये हैं. अब धीरे-धीरे यह जहर देश के अन्य राज्यों में भी फैलता जा रहा है.

देश की एकता और अखंडता के लिए इस लव जिहाद को बड़ा खतरा बताया जा रहा है. कुछ असामाजिक लोग जो खुद को धार्मिक बोलते हैं वह युवाओं का नाजायज प्रयोग इस जहर को समाज में फैला रहे हैं.