ENG | HINDI

सरकार ने लव हार्मोन को किया बैन, आप भी जानें क्यों खतरनाक है यह हार्मोन

लव हार्मोन

आपने पिछले दिनों खबर पढ़ी होगी कि सरकार ने लव हार्मोन पर प्रतिबंध लगा दिया है।

तब आपके दिमाग में यह सवाल जरूर आया होगा कि क्या है यह लव हार्मोन? लव हार्मोन आपके शरीर के ग्रोथ को बढ़ाता है। इसका इस्तेमाल छोटी लड़कियों को बड़ा करने के लिए किया जाता है। वैसे तो इस हार्मोन का आयात सब्जियों का आकार बढ़ाने के लिए किया जाता था। लेकिन देश में गलत कार्यों के लिए इसके इस्तेमाल में बढ़ोतरी होते देख सरकार ने इसके आयात में प्रतिबंध लगा दिया।

लव हार्मोन

लव हार्मोन के हानिकारक प्रभावों को रोकने के लिए

लव हार्मोन का वैज्ञानिक नाम ऑक्सीटोसिन है। बीते दिनों केंद्र सरकार ने ऑक्सीटोसिन के आयात पर प्रतिबंध लगाते हुए सीमा शुल्क विभाग से कहा है कि देश में इसकी तस्करी किए जाने के किसी भी प्रयास को रोका जाए। प्रधानमंत्री कार्यालय द्वारा ‘‘ऑक्सीटोसिन के हानिकारक प्रभावों ‘ को रोकने के लिए एक बैठक करने के बाद यह कदम उठाया गया है क्योंकि कुछ डेयरी मालिकों और किसानों द्वारा दूध उत्पादन और सब्जियों का आकार बढ़ाने के लिए इसका इस्तेमाल किए जाने के मामले प्रकाश में आए थे।

लव हार्मोन

प्रसव के दर्द को भी कम करता है ये हार्मोन

दूध बढ़ाने और सब्जियों के आकार को बढ़ाने के अलावा यह हार्मोन प्रसव के दर्द को कम करने के लिए भी हॉस्पीटल में इस्तेमाल किया जाता था। केंद्रीय उत्पाद एवं सीमा शुल्क विभाग ने हाल में आदेश जारी किया था , ‘‘ निर्णय किया गया है कि ऑक्सीटोसिन के वाजिब इस्तेमाल की जरूरतों को देश के अंदर उत्पादन से पूरा किया जाएगा और उसी मुताबिक तत्काल प्रभाव से ऑक्सीटोसिन नाम से सभी आयात बंद किए जाएंगे। ‘ इसने कहा कि प्रतिबंध के कारण शरारती तत्व अवैध तरीके से ऑक्सीटोसिन की तस्करी का प्रयास कर सकते हैं।

लव हार्मोन

तस्करी में होता है यूज़

इस हार्मोन का इस्तेमाल वर्तमान में लड़कियों के तस्करी में ज्यादा होने के कारण सरकार ने ऐसा फैसला लिया है। गौरतलब है कि छोटी लड़कियों की तस्करी कर उन्हें लव हार्मोन दिया जाता है। जिससे वे समय से पहले बड़ी हो जाती हैं और उनका शारीरिक विकास होता है। जिसके बाद उन्हें खाड़ी देशों में बेच दिया जाता है। इसलिए लव हार्मोन पर प्रतिबंध लगाना एक बड़ा कदम माना जा रहा है।

लव हार्मोन

झूठ बोलने की भी प्रवृत्ति को देता है बढ़ावा

लव हार्मोन से झूठ बोलने की भी प्रवृत्ति में बढ़ावा होता है। लव हार्मोन ऑक्सिटोसिन को सामान्यत: विश्वास के लिए जाना जाता है लेकिन असल में यह लोगों में झूठ बोलने और धोखा देने की प्रवृत्ति को पैदा करता है। ऑक्सिटोसिन वह हार्मोन है जो प्राकृतिक रुप से बॉडिंग को बढ़ाता है और उसे मजबूत बनाता है। हाल ही में हुए शोध में सामने आया है कि ऑक्सीटोसिन नामक हार्मोन के कारण लोग अपनो से झूठ बोलकर उन्हें धोखा देते हैं। जेरुसलम की यूनिर्वसिर्टी में हुए इस शोध में 60 पुरुषों को शामिल किया गया जिन्हें ऑक्सिटोसिन की डोज दी गई। इसके बाद इन्हें तीन ग्रुप में बांट दिया गया जहां उन्हें क्वाइन टॉस के परिणाम के बारे में भविष्यवाणी करनी थी। फिर उन प्रतिभागियों से उनकी भविष्यवाणी की सत्याता जांचने को कहा गया। वे जानते थे कि झूठ बोलने पर उन्हें अच्छी धनराशि मिलने वाली थी जो वे अपने टीम के लोगों में बांट सकते थे। उनमें से सिर्फ 23 प्रतिशत लोगों ने ही सही उत्तर दिया बाकी सब ने अपने टॉस का रिजल्ट देखने के बाद अपने उत्तर बदल दिए थे।

तो लव हार्मोन के कई नुकसान है जिसे देखने और नोटिस करने के बाद ही सरकार ने इस पर प्रतिबंध लगाने का फैसला लिया है।

Don't Miss! random posts ..