ENG | HINDI

रिसर्च में हुआ खुलासा प्यार में पड़ने से बढ़ सकता है आपका वजन!

प्यार में वज़न का बढ़ना

प्यार में वज़न का बढ़ना – प्यार दुनिया की सबसे खुबसूरत फीलिंग है.

कहते है कि जब किसी को किसी से प्यार होता है तो उसकी पूरी जिंदगी बदल जाती है।

प्यार एक मीठा सा एहसास होता है जो मन में कही गुदगुदी करते रहता है। प्यार हमको जीना सिखा देता है और किसी के लिये मरना भी सिखा देता है। लेकिन प्यार में और भी ऐसा कुछ होता है जो आपके होश उड़ा सकता है।

जी हाँ हम बात कर रहे है एक रिसर्च की जिसमें खुलासा हुआ है कि प्यार में पड़ने के बाद लोगो का वजन बढ़ जाता है।

रिसर्च में दावा किया गया है कि जब कोई प्यार में होता है तो उसका वजन पहले से ज्यादा हो जाता है और ये परिवर्तन लड़का और लड़की दोनों में सामान रूप से देखने को मिला है।

इस रिसर्च में प्यार में वज़न का बढ़ना एक कुदरती क्रिया है. वजह बढ़ने की कुछ वजहें भी बताई गई है। आप भी जान लीजिये अगर आप भी किसी के प्यार में है तो ये जानना आपके लिए जरुरी है-

प्यार में वज़न का बढ़ना –

1.  ऐसा बताया गया है कि किसी के प्यार में पड़ने पर लोगो की दिनचर्या पूरी तरह बदल जाती है। सुबह उठते ही लोग जिम या एक्सरसाइज ना करके अपने लव के कॉल और मैसेज देखने लग जाते है, लम्बे समय तक ऐसे करने से वजन बढ़ने लगता है। क्योंकि दिन की शुरुआत कसरत से नहीं बल्कि चैट और कॉल से होने लगती है।

2.  प्यार में पड़ने के बाद लोग अपने खाने पीने पर बिल्कुल भी ध्यान नहीं दे पाते है, जिसकी वजह से होटल्स, रेस्टोरेंट में अपने पार्टनर के साथ फास्टफूड खाते रहते है, ऐसा लगातार करने से वजन बढ़ जाता है।

3.  प्यार में पड़ने की वजह से बॉडी में कुछ हार्मोनल बदलाव भी होते है, जैसे टेंशन कम हो जाना, हर वक्त खुश रहना वहीं कुछ सेक्सुअल हार्मोंस में भी बदलाव आते है जिससे बॉडी का वजन बढ़ने लगता है।

ये थे कुछ कारण जिनकी वजह से प्यार में वज़न का बढ़ना हो जाता है। अगर आप भी किसी के प्यार में पागल है, तो अपनी सेहत पर भी थोड़ा सा ध्यान दीजिये कही आपका भी वजन ना बढ़ जाये।