ENG | HINDI

जिंदगी की हर मुश्किल से इंसान को उबार देता है श्रीराम का यह आसान चमत्कारिक मंत्र !

भगवान श्रीराम का मंत्र

भगवान श्रीराम का मंत्र – भगवान श्रीराम का नाम इतना पावन है कि उनके नाम का स्मरण करने से ही इंसान अपने जीवन की बड़ी से बड़ी मुश्किलों से बाहर आ जाता है.

मर्यादापुरुषोत्तम श्रीराम का नाम उनके परम भक्त हनुमान जी भी हमेशा जपते रहते थे यही वजह है कि आज भी जो इंसान श्रीराम का नाम लेता है उसे श्रीराम के साथ-साथ हनुमान जी की भी कृपा प्राप्त होती है.

वैसे हिंदू धर्म के विभिन्न शास्त्रों में कई प्रकार के मंत्र और उनके जाप करने के तरीके बताए गए हैं लेकिन उन मंत्रों को जपने के लिए ज्यादा समय और विधि-विधान की जरूरत होती है.

इसलिए आज हम आपको बताने जा रहे हैं भगवान श्रीराम का मंत्र जो आपको जीवन की तमाम परेशानियों से बाहर निकलने का रास्ता बताएगा.

भगवान श्रीराम का मंत्र

मंत्र- ‘श्री राम जय राम जय जय राम’

भगवान श्रीराम के इस मंत्र को आपने कई बार भजन के दौरान या किसी खास मौके पर सुना होगा या फिर आपमें से कई लोगों ने इस मंत्र का जाप भी किया होगा लेकिन आपको शायद इस मंत्र की शक्ति का अंदाजा नहीं है.

भगवान श्रीराम का यह एक मंत्र ही आपको बड़ी से बड़ी दुविधा और परेशानियों से बाहर निकालने की ताकत रखता है. यह मंत्र ही इंसान के जीवन को इस संसार के भवसागर से पार लगाता है.

इस मंत्र की सबसे बड़ी खासियत यह है कि इसके जाप के लिए किसी सख्त नियम के पालन की बिल्कुल भी जरूरत नहीं है. आप इसका जाप दिनभर में किसी भी समय और कहीं भी बैठकर कर सकते हैं.

परेशानियों से बाहर निकलता है यह मंत्र

भगवान श्रीराम के इस चमत्कारिक मंत्र में श्री, राम और जय इन तीन शब्दों को एक खास क्रम में दोहराया गया है. इस मंत्र में ‘श्री’ का मतलब है लक्ष्मी स्वरुपा सीता या शक्ति, जबकि ‘राम’ शब्द में ‘रा’ का संबंध अग्नि से है जो संपूर्ण दुष्कर्मों का दाह कर देती है. यहां ‘म’ शब्द जल तत्व का प्रतीक है जिसे जीवन के समान माना जाता है और ‘जय’ का अर्थ है विजय पाना.

श्रीराम के इस मंत्र का जाप करने वाले मनुष्य के जीवन की समस्त बाधाओं का नाश होता है और अंत में वो उनपर विजय प्राप्त कर ही लेता है.

ये है भगवान श्रीराम का मंत्र – जो व्यक्ति निरंतर इस मंत्र का जाप करता है वो अपने जीवन में अचानक आनेवाली परेशानियों से बच जाता है और हर क्षेत्र में उसकी विजय पक्की होती है.

Don't Miss! random posts ..