ENG | HINDI

कृष्ण जन्माष्टमी पर करें ये 10 अचूक उपाय ! मन की हर मुराद होगी पूरी !

कृष्ण जन्माष्टमी

कृष्ण जन्माष्टमी का का पावन पर्व देशभर में भादो महीने के कृष्णपक्ष की अष्टमी को बड़े ही धूमधाम से मनाया जाता है.

भगवान श्रीकृष्ण के जन्म उत्सव को जन्माष्टमी के रुप में मनाया जाता है. जन्माष्टमी की रात्रि को मोह रात्रि भी कहा जाता है. इसलिए भी जन्माष्टमी की रात बेहद खास होती है क्योंकि कहा जाता है कि इस रात भगवान श्रीकृष्ण की कृपा जिसपर भी होती है उसकी समस्त इच्छाएं पूरी होती है.

शास्त्रों के मुताबिक श्रीकृष्ण भगवान विष्णु के अवतार माने जाते हैं और उनकी पत्नी रुक्मणी माता लक्ष्मी का स्वरुप मानी जाती हैं.

इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को खुश करने के लिए अगर कुछ खास उपाय किए जाएं तो इससे माता लक्ष्मी भी प्रसन्न होती हैं और अपने भक्तों की हर मुराद को पूरी करती हैं.

आइए हम आपको कृष्ण जन्माष्टमी के दिन किए जाने वाले कुछ अचूक उपाय बताते हैं जिससे आपके मन की हर मुराद पूरी हो सकती है.

Lord-Krishna

 कृष्ण जन्माष्टमी पर श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के 10 उपाय

1 –  कृष्ण जन्माष्टमी के दिन सुबह स्नान करके राधा-कृष्ण के मंदिर में भगवान कृष्ण को पीले फूलों की माला अर्पण करने से धन संबंधित परेशानी दूर होती है और लक्ष्मी प्राप्ति के योग बनने लगते हैं.

2 – भगवान श्रीकृष्ण को पीतांबर धारी भी कहते हैं इसलिए कृष्ण जन्माष्टमी के दिन मंदिर में भगवान श्रीकृष्ण को पीले रंग के कपडे, पीले अनाज, पीले फल. पीली मिठाई चढ़ानी चाहिए.

ऐसा करने से भगवान श्रीकृष्ण और मां लक्ष्मी दोनों की कृपा प्राप्त होती है और व्यक्ति के जीवन में कभी भी धन और यश की कमी नहीं आती है.

3 – जन्माष्टमी के दिन भगवान श्रीकृष्ण को सफेद मिठाई, साबुदाने अथवा चावल की खीर का भोग लगाएं, खीर में चीनी के बजाय मिश्री का प्रयोग करें और तुलसी दल ज़रूर डालें.

इस उपाय को करने से श्रीकृष्ण की कृपा से धन और ऐश्वर्य की प्राप्ति के योग बनने लगते हैं.

4 – दक्षिणावर्ती शंख में जल भरकर जन्माष्टमी के दिन सुबह के वक्त भगवान श्रीकृष्ण का अभिषेक करें.  इससे मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं और भक्तों की समस्त मनोकामनाओं की पूर्ति करती हैं.

5 – मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए या फिर प्रेम में सफलता पाने के लिए जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण के मंदिर में जाकर उन्हें पीले फूलों की माला चढ़ाएं, पीले रंग की मिठाई, मिश्री, शहद और इलायची का भोग लगाएं.

6- जन्माष्टमी की रात बारह बजे, जिस समय श्रीकृष्ण का जन्म हुआ था उस समय दूध में केसर मिलाकर श्रीकृष्ण का अभिषेक करना चाहिए. ऐसा करने से श्रीकृष्ण की कृपा से आपके घर में सदा सुख-समृद्धि का वास रहेगा.

7- जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को पानी वाला नारियल व केला अर्पित करें और अपने मनचाहे प्रेमी या प्रेमिका को मन में रखकर ‘ओम क्लीं कृष्णाय गोपीजन वल्लभाय स्वाहा:’ इस मंत्र का जाप करें.

राधा-कृष्ण की प्रतिमा के सामने रोज़ाना इस मंत्र की पांच माला जपें. इस उपाय से प्रेम विवाह और मनचाहा जीवनसाथी पाने की इच्छा पूरी होने की प्रबल संभावना बनने लगती है.

8 – मंदिर में जटा वाला नारियल और कम से कम 11 बादाम जन्माष्टमी के दिन श्रीकृष्ण को चढ़ाएं. जो व्यक्ति जन्माष्टमी से लगातार 27 दिन तक कृष्ण के मंदिर में जटावाला नारियल और 11 बादाम चढ़ाता है उस व्यक्ति के सभी कार्य निर्विघ्न पूरे होने लगते हैं.

9 – अगर लाख कोशिशों के बाद भी व्यापार और नौकरी में मन मुताबिक सफलता नहीं मिल रही है तो जन्माष्टमी के दिन अपने घर में 7 कन्याओं को बुलाकर उन्हें सफेद मिठाई या फिर खीर खिलाएं साथ ही उन्हें कुछ उपहार भी दें.

इस उपाय को अगले 5 शुक्रवार तक लगातार करें. इससे मां लक्ष्मी की कृपा प्राप्त होगी और नौकरी-व्यापार में मनवांछित सफलता मिलेगी.

10 – जन्माष्टमी के दिन शाम के वक्त तुलसी के सामने घी का दीपक जलाएं और ओम नमो भगवते वासुदेवाय मंत्र का जाप करते हुए तुलसी के पौधे की 11 बार परिक्रमा करें. इस उपाय से गृह क्लेश दूर होता है और घर में सुख शांति का वास होता है.

जन्माष्टमी का दिन भगवान श्रीकृष्ण को समर्पित है इसलिए उनकी कृपा पानी है तो  कृष्ण जन्माष्टमी पर इन आसान उपायों को आज़माइए. फिर देखिए कैसे भगवान श्रीकृष्ण की कृपा आप पर बरसती है और किस तरह से आपकी समस्त मनोकामनाएं हकीकत में तब्दील होती हैं.

Don't Miss! random posts ..