ENG | HINDI

श्रीकृष्ण की ये 8 बातें आपको बना सकती है दुनिया का सबसे खुशहाल व्यक्ति !

श्रीकृष्ण की बातें

श्रीकृष्ण की बातें – आज के आधुनिक समय में इंसानों की जिंदगी से खुशियाँ मानो गायब सी हो गई है. ऐसा लग रहा है कि जैसे-जैसे हम मशीनों से घिरते जा रहे है वैसे-वैसे हम जीवन की असलियत से दूर होते जा रहे है.

आज भले ही हमारे पास दुनियाभर की सुविधाएं है लेकिन वो खुशियाँ नहीं है जो पहले हुआ करती थी. आजकल की लाइफ स्टाइल में ही इतना तनाव बढ़ गया है कि खुद को खुश रख पाना ही एक चुनौती बन गया है. लेकिन आज हम आपको कुछ बेहतरीन टिप्स देने जा रहे है जो भगवान श्रीकृष्ण से जुड़े है.

भगवान श्रीकृष्ण ने हर मुश्किल परिस्थिति का ना सिर्फ डटकर मुकाबला किया था बल्कि उनके चेहरे पर हर परिस्थिति में एक मुस्कराहट भी रहती थी. तो इस तरह कहा जा सकता है श्रीकृष्ण दुनिया के सबसे खुशहाल व्यक्ति रहे होंगे.

तो आइये जानते है भगवान श्रीकृष्ण की बातें जो आपको बना सकती है सबसे खुशहाल व्यक्ति-

१ – व्यर्थ की चिंता से कुछ होने वाला नहीं है. बेहतर यही है कि जो हो गया है उसे भूलकर आगे बड़ा जाए, जीवन इसी का नाम है.

२ – मनुष्य को हर परिस्थिति में खुश रहने का प्रयास करना चाहिए. मुस्कराहट में बड़ी शक्ति होती है इससे विपरीत परिस्थितियों में भी जीत हासिल की जा सकती है. भगवान कृष्ण ने एक बार अपनी मुस्कान से एक राक्षस को हरा दिया था.

३ – श्रीकृष्ण ने गीता में भी कहा है कि हर मनुष्य को जीवन में अनुशासन का पालन करना चाहिए. अनुशासन से ही सफलता का पुल तैयार होता है.

४ – इंसान को हमेशा हर परिस्थिति का सामना करने के लिए तैयार रहना चाहिए. श्रीकृष्ण लिए भूमिका से ज्यादा न्याय महत्त्व रखता था, इसलिए वे महाभारत के युद्ध में अर्जुन के सारथी बन गए.

५ – कभी भी अपने मन में उंच-नीच का भेदभाव नहीं रखना चाहिए. कृष्ण और सुदामा की दोस्ती इसकी मिसाल है. श्रीकृष्ण के अनुसार हर व्यक्ति का सम्मान करना चाहिए.

६ – व्यक्ति का खुद पर नियंत्रण होना बेहद जरुरी है. नियंत्रण बिना मनुष्य का विनाश निश्चित है. क्रोध में व्यक्ति अपना नियंत्रण खो देता है इसलिए क्रोध से बचना चाहिए.

७ – हमेशा खुद पर भरोसा रखो सब कुछ ठीक हो जायेगा. हर मनुष्य अपने आप में सक्षम होता है. बस जरुरी है कि वह खुद पर विश्वास रखते हुए आगे बढ़े.

८ – किसी भी काम को करने के लिए सही योजना बनाना जरुरी है. महाभारत में घटित हुई घटनाएँ इसका प्रमाण है कि योजना के बल पर हम किसी भी काम को सफल बना सकते है.

भगवान श्रीकृष्ण की बातें आपको कितनी भी विपरीत परिस्थितियां क्यों ना हो उसमे खुश रहने से नहीं रोक सकती है. अगर आपकी जिंदगी से भी खुशियाँ गायब हो गई है तो इन टिप्स को अपनाकर आप खुशहाल हो सकते है.

Don't Miss! random posts ..