धर्म और भाग्य

गणेश चतुर्थी स्पेशल- जानिए क्यों भगवान गणेश को दूर्वा और मोदक अर्पित किया जाता है !

दूर्वा और मोदक – हर साल भगवान गणेश का आगमन भक्तों के घर 10 दिन के लिए होता है लेकिन इस बार गणपति बप्पा पूरे ग्यारह दिनों के लिए अपने भक्तों के बीच आ रहे हैं. इस बार गणेश चतुर्थी 25 अगस्त से शुरू होकर 5 सितंबर तक चलेगी.

गणेशोत्सव के दौरान भक्त पूरे भक्ति भाव के साथ बप्पा की पूजा-अर्चना करते हैं उन्हें तरह-तरह के भोग लगाते हैं. यहां तक कि किसी भी शुभ काम से पहले गणेशजी की पूजा का विधान है. भगवान गणेश को बुद्धि, समृद्धि और सौभाग्य के देवता के रुप में पूजा जाता है.

अब जब बप्पा अपने भक्तों के बीच पहुंच ही रहे हैं तो चलिए हम आपको बताते हैं कि आखिर भगवान गणेश को दूर्वा और मोदक क्यों अर्पित किया जाता है –

दूर्वा और मोदक –

इसलिए गणेशजी को चढ़ाई जाती है दूर्वा

भगवान गणेश एकमात्र ऐसे देव हैं जिनको दूर्वा यानी दूब चढ़ाई जाती है. दूर्वा गणेशजी को बेहद प्रिय है. 21 दूर्वा को इकट्ठा करके एक गांठ बनाई जाती है और उसे गणेशजी के मस्तक पर चढ़ाया जाता है.

एक पौराणिक कथा के अनुसार प्राचीन काल में अनलासुर नाम का एक दैत्य था. उस दैत्य की वजह से स्वर्गलोक और धरती पर कोहराम मचा हुआ था.

अनलासुर ऋषि-मुनियों और आम लोगों को जिंदा निगल जाता था. उस दैत्य से त्रस्त होकर देवराज इंद्र सहित सभी देवी-देवता और प्रमुख ऋषि-मुनि महादेव के पास अपनी गुहार लेकर पहुंचे. जिसके बाद शिवजी ने कहा कि अनुलासुर दैत्य का अंत सिर्फ भगवान गणेश ही कर सकते हैं.

जब भगवान गणेश ने अनलासुर को निगला तो उनके पेट में बहुत जलन होने लगी. तब उस जलन को शांत करने के लिए कश्यप ऋषि ने दूर्वा की 21 गांठ बनाकर श्रीगणेश को खाने के लिए दिया. तभी से श्रीगणेश को दूर्वा चढ़ाने की ये परंपरा शुरू हुई.

इसलिए श्रीगणेश को मोदक है अतिप्रिय

वैसे हर देवी-देवता को प्रसन्न करने के लिए अलग-अलग किस्म के प्रसाद का भोग लगाया जाता है. लेकिन प्रथम पूजनीय भगवान गणेश को मोदक अतिप्रिय है.

मोदक का अर्थ होता हैं मोद यानी आनंद देने वाला, जिससे आनंद मिलता है. मोदक ज्ञान का प्रतीक है इसलिए यह ज्ञान के देवता गणेशजी को अतिप्रिय है.

मोदक बाहर से सख्त, भीतर से नरम और मिठास से भरा होता है. माना जाता है कि अगर वैसे ही घर का मुखिया ऊपर से सख्ती से नियमों का पालन करवाएं और भीतर से नरम रहकर पालन पोषण करे तो घर में सुख समृद्धि का वास होता है.

इस तरह से भगवान गणेश को दूर्वा और मोदक अर्पित किया जाता है – आप भी भगवान गणेश को शीघ्र प्रसन्न करके उनकी असीम कृपा प्राप्त करना चाहते हैं तो फिर गणेशोत्सव के दौरान या फिर किसी भी शुभ काम को करने से पहले उन्हें दूर्वा चढ़ाएं और मोदक का भोग जरूर लगाएं.

Anita Ram

Share
Published by
Anita Ram

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago