ENG | HINDI

इन 4 तरीकों से आप घर बैठे और कसरत किये बिना अपना वजन कम कर सकते है !

कसरत किये बिना वजन कम

कसरत किये बिना वजन कम – आजकल हर कोई हल्‍थ कान्‍शियस हो गया है और होना भी चाहिए ।

आज की भागदौड़ भरी में फिट रहना समय की जरूरत है। समस्या ये भी है कि हमारे पास हर चीज का समय पर जिम जाने का नहीं।

तो आइए आपकी इस समस्या का सामाधान हम करते हैं। आज हम आपको कुछ ऐसे अचूक तरीके बताएंगे जिससे आप घर बैठे कसरत किये बिना वजन कम कर सकते हैं।

कसरत किये बिना वजन कम –

1- कसरत  नहीं डांस कीजिये 

घर पर जिम की तरह उपकरण तो रख नहीं सकते.

इस कारण घर पर रोज कम से कम आधे घंटे का डांस जरूर करिए। इसके लिए आपको सिर्फ इंटरनेट पर उन गानों की वीडियो चलानी होगी जिसे आप पसंद करते हैं। उसे देखते हुए कदमताल मिलाकर आप न सिर्फ अपना वजन कम करने की ओर पहला कदम बढ़ाएं बल्कि ऐसा करने से आपका मन प्रसन्न और दिमाग भी शांत रहेगा। आजकल डांस वर्कआउट फॉर होम के नाम से काफी वीडियोज इंटरनेट पर छाए हुए हैं. आप अपनी सुविधा अनुसार उनका चयन कर उसे फॉलो करें और महीने भर में कई किलो तक वजन कम करें।

2- इस तरह कम होगी पेट की चरबी

लोग खाना खाने के दौरान और खाने के तुरंत बाद पानी पीने लगते हैं, ऐसा बिल्कुल न करें।

यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको कब्ज की शिकायत से दोचार होना पड़ सकता है। कुछ समय बाद आपकी सेहत भी खराब हो सकती है। इसलिए पानी हमेशा खाना खाने के आधे घंटे बाद पिए। इससे खाना पचने में आसानी रहती है और स्वास्‍थ्य दुरुस्त रहता है। नियमित रूप से अपनी आदत में गर्म पानी का सेवन शामिल करिए। ऐसा करने से भी आपको अपने वजन खासतौर पर पेट की चर्बी कम करने में मदद मिलेगी।

3- ग्रीन टी और गर्म पानी का जादू

ग्रीन टी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स न सिर्फ हमारी सेहत दुरुस्त करते हैं बल्कि हमारा वजन कंट्रोल करने में मदद भी करते हैं।

ग्रीन टी को खाली पेट न पिएं। बल्कि सुबह करीब 10 बजे के आसपास शहद के साथ लें। इससे आपको यदि एसीडिटि है तो वो समस्या भी नहीं होगी और ग्रीन टी का पूरा फायदा भी मिलेगा। शाम की चाय के समय भी ग्रीन टी ली जा सकती है। बहुत ज्यादा ग्रीन टी का सेवन न करें। दिन में दो बार ग्रीन टी लेना उतम रहेगा । इसके साथ ही यदि आप गर्म पानी का सेवन भी शुरू कर दें तो काफी तेजी से वजन कम करने में मदद मिलेगी। डॉक्टरों का कहना है कि ठंडे पानी की अपेक्षा गर्म पानी से पेट ठीक भी रहता है और वजन भी कम करने में सहायता मिलती है।

4- तीन के बजाए दिन भर में पांच बार खाएं

चौंकिए नहीं हम आपको अपनी डाइट बढ़ाने के लिए नहीं कह करे बल्कि एक साथ तीन बार खाने के बजाए दिनभर में तीन बार खाने के को ही पांच भाग में विभाजित करें।

थोड़ा थोड़ा पर कई बार में और पौष्टिक खाना खाएं। अपने खाने में दही, फल, जूस, सलाद हर हाल में शामिल करें। भूख लगने पर फ्रूट चाट भी खाई जा सकती है। इसी तरह खाने के बाद छाछ पिया जा सकता है। शाम के समय स्नैक्स के तौर पर पोहा, चने, स्प्राउट्स लिए जा सकते हैं।

इस तरह आप कसरत किये बिना वजन कम कर सकते है – इन नुस्‍खों को अपनाइए और फिर देखिए किस तरह आपके हस्बैंड, बॉयफ्रेंड या तक कि बेस्ट फ्रेंड भी आपकी फिजीक देखकर आश्चर्यचकित रह जाएंगे। घर पर भी आसानी से वजन कम किया जा सकता है। बस खुद के लिए थोड़ा सा समय निकालिए और दृढ़ विश्वास के साथ ऊपर लिखे फॉर्मूलों को फौलो करिए और महीने भर में मनचाहा फिजीक पाइए।

1 Star2 Stars3 Stars4 Stars5 Stars (1 votes, average: 5.00 out of 5)
Loading...

Don't Miss! random posts ..