ENG | HINDI

एक सुनसान आइलैंड पर अकेली लड़की के 19 दिन – तस्वीरों में देखिये यहाँ क्या-क्या हुआ

lonely woman live on island

उस लड़की को अकेले रहना बेहद पसंद था.

वह नहीं चाहती थी कि कोई और उसके साथ रहे या कोई भी उसकी जिंदगी को डिस्टर्ब करें.

living alone on island

शायद यही वजह थी कि उसने एक ट्रेवल एजेंसी से संपर्क किया और उसे एक सुनसान आइलैंड पर ले जाने को बोला. इस लड़की को अच्छी तरह से पता थी कि जहाँ यह जा रही है वहां वह अकेली होगी, कोई भी उसके साथ नहीं होगा. अगले 19 दिनों के बाद ही यह ट्रेवल एजेंसी उसको लेने आयेगी. उसके पास आग जलाने के लिए एक ग्लास था और मछली मारने के लिए बंदूक.

आपको यह कहानी फिल्म ‘कास्ट अवे’ से प्रेरित लग रही होगी लेकिन वहां पर एक मज़बूरी थी कि उस व्यक्ति को अकेले एक आइलैंड पर जीना पड़ा था लेकिन यहाँ पर रिक्को होरी नाम की लड़की ने यह लाइफ जानबूझ कर चुनी थी.

lonely lady on island

यह लड़की एडवेंचर के लिए आइलैंड पर आई थी।

लड़की ने आइलैंड पर नारियल के फल तोड़े और मछली मारकर खुद ही पकाया. उसने बताया कि नारियल की पत्तियों के जरिए उसने आग जलाई. उसने कहा कि सिर्फ खुद के ही आइलैंड पर होने की वजह से अकेलापन भी महसूस हुआ, लेकिन साथ ही यह एक्साइटिंग भी था.

a girl on island

19 दिन अकेले और समझ आया:-
19 दिन अकेले रहकर रिक्को होरी को यह तो समझ आया है कि इंसान के लिए समाज का अस्तित्व बेहद जरूरी होता है. हम अगर यह सोचते हैं कि अकेले ही अपनी लाइफ जी सकते हैं तो यह एक मुश्किल काम है. कहीं ना कहीं और कभी न कभी हमें महसूस होने लगता है कि यह अकेलापन हमारी जान भी ले सकता है.

बता दें कि जापान की यह लड़की 19 दिनों तक बिना किसी ट्रेनिंग के सुनसान आइलैंड पर रही है.

lonely girl on island

ऑस्ट्रेलिया से 6700 किलोमीटर दूर इंडोनेशिया के आइलैंड अम्पारो पर रहने के लिए लड़की के पास सिर्फ एक मैग्नीफाइंग ग्लास और मछली मारने की बंदूक ही थी. यहाँ आने के लिए ट्रेवल एजेंसी से संपर्क किया जा सकता है.

lonely woman on island

क्या-क्या किया अकेले इस आइलैंड पर:-
रिक्को ने यहाँ 19 दिन बिताये और इसने अकेले मछली पकड़ी, नारियल तोड़कर उसका पानी पीया और अपने लिये आग भी लगाई.

lady-traveler2_1455540365 lady-traveler4_1455540365 lonslandely girl swimming on i

रिक्को मानती हैं कि यह समय इनकी जिंदगी का सबसे अच्छा समय था. इन्होनें इन 19 दिनों में अपनी लाइफ को जी लिया है. नेचर के साथ यहाँ इनका संबंध और मजबूत हो गया था.