ENG | HINDI

लंदन के स्वामीनारायण मंदिर से कृष्ण की 3 मूर्तियां चोरी

लंदन स्वामीनारायण मंदिर

लंदन स्वामीनारायण मंदिर – भारत में भगवान को लेकर की सारी बातें हो रही हैं जिनमें से कुछ बातें निराधार से भी ज्यादा परे है।

यहां कुछ लोग भगवान के रक्षक बनने के नाम पर आम लोगों को तंग कर रहे हैं और वहीं लंदन में भगवान खुद की रक्षा नहीं कर पा रहे हैं। दरअसल लंदन स्वामीनारायण मंदिर से कृष्ण जी की 3 मूर्तियां चोरी हो गई है और दो दिन बाद भी चोरों के बारे में कुछ नहीं पता चल पा रहा है। ऐसे में भगवान के रक्षक बने इन लोगों का क्या कहना है, क्योंकि सवाल तो उठेगा ही इन रक्षकों के होते हुए भगवान (की मूर्तियां) चोरी कैसे हो गए ?

खैर अब मुद्दे पर आते हैं। क्योंकि खबर नहीं छूटनी चाहिए।

लंदन स्वामीनारायण मंदिर

नॉर्थ लंदन स्वामीनारायण मंदिर की है यह घटना

यह घटना नॉर्थ लंदन की है। लंदन के उत्तरी इलाके में वहां का प्रसिद्ध स्वामीनारायण मंदिर स्थित है। यहां भगवान श्रीकृष्ण की तीन बेशकीमती मूर्तियां स्थापित थीं जो पर्यटकों के साथ ही स्थानीय लोगों के आकर्षण का केंद्र थीं। हाल ही में खबर आई है कि यह मूर्तियां चोरी हो गई हैं। चोरों के बारे में अब तक कुछ जानकारी नहीं मिली है।

लंदन स्वामीनारायण मंदिर

दीपोत्सव की घटना

यह घटना दीपोत्सव के बाद की है। लंदन में हर साल दिवाली के दिन से दीपोत्सव कार्यक्रम चलता है। दीपोत्सव के बाद वाले शुक्रवार को मंदिर से इन तीन बेशकीमती मूर्तियों को चुरा लिया गया है। मंदिर प्रशासन का कहना है कि यह घटना शुक्रवार को दीपावली उत्सव के कुछ ही घंटों बाद हुई है। शुक्रवार तड़के करीब 9 नवंबर को 01:50 बजे पुलिस को मंदिर में चोरी की सूचना दी गई।

लंदन स्वामीनारायण मंदिर

अपसर कर रहे निगरानी

मूर्तियों के चोरी होने के बाद लंदन के विल्सडेन लेन स्थित स्वामीनारायण मंदिर में स्काटलैंड यार्ड के अफसरों को बुलाया गया। स्थानीय पुलिस ने चोरी का मामला दर्ज कर लिया है। मूर्तियों के अलावा नकद आदि की भी चोरी हुई है। पुलिस अफसर सीसीटीवी फुटेज खंगाल रहे हैं और फारेंसिक जांच कर रहे हैं। पुलिस का कहना है कि मूर्तियां कांसे की हैं और चोरों ने संभवत: उसे सोना का समझकर चुराया होगा। मंदिर प्रशासन के अध्यक्ष कुर्जीभाई केराई ने बताया कि भगवान कृष्ण की तीनों मूर्तियां मंदिर के स्थापना वर्ष 1975 से ही यहां स्थापित थीं। हमारे समुदाय के लिए इस मूर्ति का बड़ा महत्व है। मंदिर प्रशासन का कहना है कि उनके नियमित पूजा-पाठ में कोई बदलाव नहीं होगा। साथ ही उन्होंने हिंदू समुदाय से मूर्तियों के सही सलामत मंदिर को वापस मिलने की प्रार्थना करने की अपील की है।

लंदन स्वामीनारायण मंदिर

फोरेंसिक एक्सपर्ट की मदद

अभी तक चोरों का कोई सुराग नहीं मिला है। पुलिस चोरों को पकड़ने के लिए फोरेंसिक एक्सपर्ट की मदद ले रही है। वहीं मंदिर प्रशासन को उम्‍मीद है कि शायद चोर मूर्तियों को वापस लौटा जाएं, क्‍योंकि उनकी ये मूर्तियां भक्‍तों के लिए बाजार में मिलने वाली कीमत से कहीं ज्‍यादा कीमती हैं।

लंदन स्वामीनारायण मंदिर यूरोप का सबसे बड़ा मंदिर

लंदन स्वामीनारायण मंदिर यूरोप का सबसे बड़ा स्‍वामीनारायण मंदिर है। लेकिन अब ब्रिटेन यूरोप का भाग नहीं है। यूर्निवर्सल सोसायटी ऑफ हिंदुज्‍म के अध्‍यक्ष राजन जेड ने भी घटना पर दुख जताया है। उन्‍होंने लंदन के मेयर सादिक खान और स्‍थानीय प्रशासन से मामले को गंभीरता से लेने की अपील की है और पुलिस चोरों को ढूंढने में दिन-रात एक की हुई है। पुलिस को भरोसा है कि वे चोरों को जल्द ही पकड़ लेंगे।

Don't Miss! random posts ..