ENG | HINDI

जीवन में अगर सुखी रहना है, तो इन 6 आदतों से करे तौबा !

बुरी आदतें

एक कहावत तो आपने सुनी होगी – इंसान आदत से मजबूर होता है.

जैसे किसीको खांसी खाने की आदत होती है, किसीको ऊँची आवाज़ से बात करने की आदत होती है, और किसीको नाक में उंगली डालने की आदत होती है.

ये बाते अक्सर लोगो को सामान्य लगती है । पर आपको बता दे की ये सारी आदतों की गिनती बुरी आदतों में गिनी जाती है ।

मेंस हेल्थ डॉटकॉम के अनुसार ये बुरी आदतें हमें बीमार करतीं है और कभी मुश्किल में भी डाल सकती है ।

चलिए देखते है वो कौनसी बुरी आदतें है:

१)  आँख रगड़ना

आँख को बार बार रगड़ने से फेरोटोफोनल नाम की बीमारी हो जाती है, जिससे आँखों की रौशनी कम होने लगती है । हाँ चश्मा पहनने से इसका इलाज़ हो सकता है, लेकिन लेंस इस्तेमाल करने वालों के लिये ये बेहद तकलीफ देह है ।आँख रगड़ने से आँखों के भीतर गहरा जख्म हो जाता है और आप अंधे भी हो सकते है ।

२) ज्यादा देर बैठे रहना

अक्सर घर या ऑफिस में काम करने की वजह से आपको ज्यादातर बैठे रहना पड़ता है । पर क्या आप जानते है की ये आदत आपको मौत के घाट उतार सकती है?  ज्यादा समय तक बैठने से आपके खून का आवागमन धीमा हो जाता है और आप हार्टअटैक, डायबिटीज़, शुगर,  हाई लो बीपी जैसी कई बिमारियों का शिकार हो सकते है । कोशिश करें कि हर घंटे बाद कुछ देर चले ।

३) फेस बुक करा देगी आपका तलाक

फेस बुक हर उम्र वर्ग के लोगो के लिये नशा सा हो गया है । लेकिन इसका सबसे ज्यादा बुरा असर युवाओं पर और उनकी शादी शुदा ज़िंदगी में देखने को मिल रहा है । एक विश्वसनीय संस्था के सर्वे के अनुसार अब तक ३० प्रतिशत जोड़ो का तलाक हो चूका है । इसलिए फेसबुक में कम समय देते हुए अपने साथी का ख्याल रखें । आप हमेशा खुश रहेंगे ।

४) ऑफिस के टेबल पर खाना

बात सामान्य सी है पर बुरी है । ज़रा सी आलस के चलते लोग टिफिन अपने काम करने वाले टेबल पर ही खोलकर बैठ जाते है लेकिन लीवरपूल यनिवर्सिटी की एक रिपोर्ट के मुताबिक इस आदत से हमें पता नहीं चल पाता की हमने ज्यादा खाना खा लिया है क्योंकि हमारा ध्यान भंग हो जाता है । इसलिए हमारी सलाह है की आप खाना केंटीन में ही खाये ।

५)  चेहरा को बार बार रगड़ना

हम दिन में कई बार अपना चेहरा छूते है और रगड़ते है. लेकिन अमेरिका के नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ़ हेल्थ के अध्यन ने ये दावा किया है कि हमारें घर और ऑफिस में कीड़ों का भंडार होता है, जिन्हे छूकर हम चेहरे को छूते है जिससे हमारे चेहरे पर पिंपल और फुंसी आने lलगते है और हमारा चेहरा भद्दा लगने लगता है ।

६) तितर बितर ऑफिस

निनेसोस यनिवर्सिटी के शोध के मुताबिक साफ सफाई का असर निर्णय क्षमता पर होता है । शोध के दौरान ये पाया गया है कि तितात बितर ऑफिस हमारे काम को बढाता है, जिससे हमारा वक़्त ज्यादा बर्बाद होता है और हमारे सारे महत्वपूर्ण काम नहीं हो पाते.

 

ये वो बुरी आदतें है जिन्हे आप समझ नहीं पाते और अनचाहे बुरे साबित हो जाते है।

इन छोटी छोटी बातों का ख्याल रखने से आप एक जिम्मेदार पति और ज़िम्मेदार नागरिक का हक़ अदा कर सकते है ।

Don't Miss! random posts ..