ENG | HINDI

सुबह और शाम के वक्त घर में दीपक जलाने से होते हैं ये फायदे !

दीपक जलाने के फायदे

दीपक जलाने के फायदे – भगवान में आस्था और श्रद्धा के चलते ही लोग उनकी पूजा-अर्चना करते हैं. वहीं कुछ लोग अपनी स्वार्थ सिद्धी के लिए भी ईश्वर की आराधना करते हैं लेकिन दोनों ही मामलों में कहीं ना कहीं उनकी आस्था ईश्वर से जुड़ी होती है.

भगवान की पूजा के दौरान दीपक जरूर जाया जाता है इसे आप पूजा करने का एक तरीका भी मान सकते हैं. हिंदू धर्म में पूजा करते वक्त लोग देसी घी या सरसों के तेल का दीपक जलाते हैं.

हालांकि पूजा के लिए भगवान के सामने दीपक जलाना सिर्फ पूजा का एक तरीका ही नहीं है बल्कि घर में दीया जलाना कई तरह से फायदेमंद भी है.

चलिए हम आपको बताते हैं सुबह और शाम के वक्त हर रोज घर में दीपक जलाने के फायदे.

दीपक जलाने के फायदे –

1- अंधकार होता है दूर

घर में सुबह और शाम के वक्त दीपक जलाने से घर का अंधकार दूर होता है. दीपक घर से नकारात्मक ऊर्जा को दूर करता है और वहां सकारात्मक ऊर्जा का वास होता है. तेल से जले दीपक का प्रभाव उसके बूझने के आधे घंटे बाद तक वातावरण में बना रहता है जबकि घी का दीपक बूझने के बाद करीब चार घंटे तक वातावरण को सकारात्मक रखता है.

2- शुभ शक्तियां होती हैं आकर्षित

सनातन धर्म के अनुसार जिस घर में सुबह शाम दीपक जलता है वहां कभी अंधकार नहीं होता और उस घर में सुख-समृद्धि का वास होता है. इतना ही नहीं जलता हुआ दीया शुभ शक्तियों को चुंबक की तरह अपनी तरफ खींचता है.

3- हानिकारक कणों का होता है नाश

दीपक जलाना ना सिर्फ धार्मिक नजरिए से फायदेमंद है बल्कि वैज्ञानिक दृष्टिकोण से भी यह फायदा पहुंचाता है. जब घर में शुद्ध घी या सरसों के तेल से दीपक जलाया जाता है तो उसके धुएं से घर के माहौल में सात्विकता आती है और इससे आसपास के वातावरण में मौजूद हानिकारक कणों का भी नाश होता है.

4- बीमारियों को दूर भगाने में मददगार

घर में सुबह और शाम के वक्त दीया जलाने से बीमारियां घर-परिवार के सदस्यों से दूर भागती हैं. खासकर दीपक के साथ एक लौग जलाने से इसका असर दोगुना हो जाता है. घी में चर्मरोग दूर करने के सारे गुण मौजूद होते हैं इसिएल घी का दीया जलाना सेहत के लिहाज से काफी फायदेमंद है.

5- घर में होता है सुख-समृद्धि का वास

जिस घर में सुबह और शाम के वक्त भगवान के सामने दीपक जलाया जाता है उस घर पर हमेशा लक्ष्मी मेहरबान होती हैं, ऐसे घरों में सुख-समृद्धि का वास होता है. मान्यता है कि दीपक की लौ पूर्व दिशा में रखने से व्यक्ति दीर्घायु होता है जबकि उत्तर दिशा में लौ रखने से घर में धन और प्रसन्नता बढ़ती है.

ये है दीपक जलाने के फायदे –  दीपक ना सिर्फ हमारे घर के अंधकार को दूर करता है बल्कि ये हमारे जीवन को भी अंधकार से प्रकाश की तरफ बढ़ाता है. इसलिए घर में सुबह और शाम के वक्त दीपक जरूर जलाना चाहिए.