राजनीति

रूस इन 5 खास हथियारों से करने वाला है आतंकवादियों पर हमला, कई देश मिल जायेंगे धूल में

हाल के दिनों में जिस प्रकार रूस ने दुनिया के सबसे खतरनाक आतंकी संगठन आईएसआईएस और सीरिया में सरकार विरोधियों के खिलाफ जबरदस्त कार्रवाई की है.

अपने सभी मिलिट्री बेस को फिर से खोलना और अब अपने अत्याधुनिक हथियारों से स्वयं को और अधिक मजबूत करना इस बात का संकेत है कि एक बार फिर रूस खुद को सबसे घातक हथियारों से लैस कर भविष्य के युद्ध के लिए तैयारी कर रहा है.

आइए एक नजर डालते है रूस के घातक हथियार जो  महाविनाशक और अत्याधुनिक तकनीको से लैस और सबसे खतरनाक है

रूस के घातक हथियार –

1  –  रूस की एस-400 मिसाइल एस-300एमयू-3 का आधुनिक वर्जन है. आपको बताते दे कि  कि यह वही मिसाइल है, जिसे रूस ने सीरिया में तैनात किया था. इसी के डर के चलते अमेरिका के फाइटर जेट्स को हटने पर मजबूर होना पड़ गया था. इस मिसाइल की स्पीड 18 हजार किमी प्रति घंटा है. यानी कि इसे राडर जब तक पकड़ेंगे, तब तक उस जगह तबाही मचा चुकी होगी.

2  –  प्रोजेक्ट 4204 नाम के सीक्रेट कोड के साथ रूस ने वाईयू-71 हाइपरसोनिक मिसाइल बनाई है. इसकी स्पीड 12,000 किमी प्रतिघंटा है. इस मिसाइल का निर्माण डिफेंस सिस्टम को भी भेद देने के लिए किया गया है. रूस काफी समय से परमाणु हथियारों के लिए हाइपरसोनिक मिसाइल बनाने की कोशिश में लगा हुआ था. अब हाइपरसोनिक से उसकी कोशिश सफल हो गई है.

3  –  रूस का तुपोलय टीयू-160 दुनिया का सबसे बड़ा बमवर्षक प्लेन है. रूस में इसे व्हाइट गूस सफेद हंस भी कहा जाता है. इसकी स्पीड 2250 किमी प्रति घंटा है. रिपोर्ट के अनुसार रूस ने इसे मोडिफाई कर इसे और भी खतरनाक बना दिया है.

4  –  रात का शिकारी’ नामक एमआई-28एनई एक हमलावर हेलिकॉप्टर है, जो लड़ाई के दौरान टैंकों, बख्तरबन्द  गाड़ियों, सामान्य गाड़ियों और शत्रु के सैनिकों को खोजकर  उन्हें नष्ट कर देता है. हवा में कम रफ्तार से उड़ने वाले लक्ष्यों के खिलाफ भी इस हैलिकॉप्टर का उपयोग किया जा सकता

5  –  रूस का यह दुनिया के आधुनिक टैंकों में से एक है. इस टैंक को रोबोटिक कॉम्बैट व्हीकल में भी बदला जा सकता है. इस टैंक की ताकत का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि तोप का गोला एक मीटर मोटी स्टील की चादर को भी भेद सकता है.

ये है रूस के घातक हथियार – रूस ने हमला किया तो नाटो बाल्टिक इलाके के देशों को बचा नहीं सकता. रूस बाल्टिक देशों की राजधानियों को सिर्फ 36 घंटों में खत्म कर देगा.

Vivek Tyagi

Share
Published by
Vivek Tyagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago