ENG | HINDI

बाबा रामदेव से सीख सकते हैं जीवन की ये बातें

बाबा रामदेव की बातें

बाबा रामदेव की बातें – योग गुरू बाबा रामदेव एक ऐसा नाम है जिसे किसी परिचय की आवश्‍यकता नहीं है।

यहां तक कि कई देशों में तो उन्हें‘योग’के नाम से जाना जाता है। बाबा रामदेव बहुत ही विनम्र स्वभाव के व्यक्ति हैं और उनके संकल्पों ने आज उन्हेंदुनिया का सबसे बड़ा योग गुरू बना दिया है।

आज हम आपको बाबा रामदेव के कुछ ऐसे ही संकल्पों के बारे में बताने जा रहे हैं जिन्हें अपनाने से आप भी जीवन में सफल बन पाएंगें।

बाबा रामदेव की बातें –

1 – बाबा रामदेव का कहना है

हर व्यक्ति को अपने जीवन में किसी ना किसी प्रेरणा स्त्रोत की आवश्‍यकता जरूर पड़ती है। जब भी बाबा रामदेव अपने घर लौटते हैं तो वह अपने गुरुओं की तस्वीरों को घंटो बैठ कर देखते हैं। जैसे कि‘सुभाष चंद्र भोस’ और ‘भगत सिंह’ और वह उन्हीं की तरह एक महान लीडर भी बनना चाहते थे।

2 – अपने सपनो पर विश्वास रखे

बाबा रामदेव बचपन में अपनी माता को अपने सपनों के बारे में बताया करते थे कि वह बड़े होकर एक राष्ट्रीय प्रतीक बनाने चाहते हैं लेकिन उनकी मां उनसे हमेशा एक ही बात कहा करती थी कि सपने पूरे नही हुआ करते और इसी बात ने बाबा रामदेव को हमेशा ही बांधे रखा हैलेकिन फिर भी उन्होंने हार नहींमानी और बहुत मेहनत की और आज कामयाबी की बुलन्दियों पर पहुंच गए। 

3 – संघर्ष से उठ खड़े होओ

हम सभी को अपने संघर्षों से उठ खड़ा होना चाहिए क्योंकि तभी हम अपनी जिंदगी में आगे बढ़ पाएंगें और अपने सपनों को साकार कर पाएंगें। बाबा रामदेव ने भी कभी अपने संघर्षों को अपनी जिंदगी के आड़े नहीं आने दिया। 

तो दोस्तों ये है बाबा रामदेव की बातें – ऐसे ही आप भी कभी अपनी जिंदगी में हार ना मानें और अपने आत्मविश्‍वास को कभी कम ना होने दें। बस अपने सपनों पर ध्यान दें और उन्हें पूरा करें।