ENG | HINDI

अगर आप भी वजन कम करने के लिए पीते हैं नींबू पानी तो ठहर जाइए !

नींबू पानी के साइड इफेक्ट्स

विटामिंस और मिनरल्स का खजाना माना जाता है नींबू को.

सुबह-सुबह खाली पेट नींबू पानी पीने के बहुत सारे फायदे होते हैं. इससे हमारे शरीर को पोटैशियम, फाइबर और विटामिन सी भरपूर मात्रा में मिलता है. हममें से ज्यादातर लोग इस नींबू पानी का सेवन वजन कम करने लिये करते हैं. लेकिन दोस्तों आज हम आपको इसके कुछ साइड इफेक्ट के बारे में बता रहे हैं, जो जानना हर किसी के लिए आवश्यक है.

वैसे तो हममें से ज्यादातर लोगों को इस बात की जानकारी है कि नींबू पानी के साइड इफेक्ट्स भी होने की संभावना रहती है.

लेकिन क्या है नींबू पानी के साइड इफेक्ट्स, इस बात की जानकारी शायद हम में से बहुतों को नहीं भी है.

नींबू पानी के साइड इफेक्ट्स – 

1 – डिहाइड्रेशन
दोस्तों आप कभी भी ध्यान दें, कि जब आप नींबू-पानी का सेवन ज्यादा करेंगे तो आपको पेशाब अधिक आएगी. जिस कारण डीहाइड्रेशन की समस्या उत्पन्न हो सकती है. इसलिए कभी भी नींबू – पानी की जगह सादा पानी पीना ज्यादा से ज्यादा उचित रहता है.

2 – सीने में जलन की समस्या
दोस्तों जिन को भी एसिडिटी की समस्या है, उन्हें नींबू – पानी का सेवन पूरी तरह से बंद कर देना चाहिए. क्योंकि नींबू में एसिड होता है, जो आपके सीने में जलन की समस्या को बढ़ा सकता है.

3 – किडनी में समस्या
नींबू में एसिड तो होता है हीं, साथ हीं ऑक्सलेट भी मौजूद होता है, जिसके ज्यादा सेवन से क्रिस्टल बनने की संभावना बढ़ जाती है. और ये क्रिस्टलाइज्ड ऑक्सलेट गॉलस्टोन और किडनी स्टोन का रुप ले सकता है.

4 – पेट खराब हो सकता है
कई बार आप देखेंगे कि कुछ लोग खाना पचाने के लिए नींबू-पानी का सेवन करते हैं. क्योंकि नींबू में मौजूद एसिड पाचन में मदद पहुंचाता है. लेकिन ध्यान रखें कि अगर आपके पेट में एसिड ज्यादा हो जाएगा, तो पेट खराब हो सकता है.

5 – दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या
नींबू में सिट्रस एसिड पाया जाता है, जिसके सेवन से दांतों में सेंसिटिविटी की समस्या उत्पन्न हो सकती है.

ये है नींबू पानी के साइड इफेक्ट्स – ऐसा नहीं है कि आप नींबू पानी का सेवन पूरी तरह से बंद कर दें.  हां लेकिन अतिरिक्त मात्रा में सेवन ना करें तो ज्यादा अच्छा है. बस ध्यान रखें कि अगर आपको ऐसा लगे कि किसी तरह का कोई साइड इफ़ेक्ट हो रहा है, तो इसका सेवन बंद कर दें.

Don't Miss! random posts ..