ENG | HINDI

बचे हुए पके चावल को फेकने के बदले ये स्वादिष्ट चीजे बना सकते है!

चावल की स्वादिष्ट चीज़ें

कभी कभी घर में ज्यादा चावल बन जाने पर बच जाता है.

खासकर जब घर का सदस्य बाहर खाकर आता है तो खाने के साथ चावल बच जाता है.

घर में पके हुए चावल को तुरंत उपयोग करना फायदे मंद होता है, अगर ऐसा नहीं करे तो वह ख़राब होने लगता है. ऐसी स्थिति में या तो हम उस चावल को फेक देते हैं या जानवर को डाल देते है.

आज हम आपको पके हुए चावल की स्वादिष्ट चीज़ें बताएँगे, जिसे आपके बचे हुए चावल का सही उपयोग होगा और खाना फेंकना नहीं पड़ेगा.

तो आइये जानते है हम पके चावल से कौनसी चावल की स्वादिष्ट चीज़ें बना सकते है.

पकौड़े

घर में पका हुआ चावल बच गया है तो उसमे बेसन मिलकर चावल अच्छे से मसल दे. दोनों के मिश्रण में थोडा पानी डाले. ध्यान रखें यह मिश्रण गाढ़ा हो. उस मिश्रण में  जीरा, नमक, मिर्च, धनिया पावडर स्वादानुसार मिला ले और बारीक कटा प्याज भी मिला दे. चावल और बेसन के घोल में  ब्रेड का चूरा बनाकर बराबर मात्रा में उस गाढे मिश्रण में मिला ले और फिर तेल गरम कर पकौड़े की तरह बनाकर तेल में तल कर सबको चाय या काफी के साथ गरमा गरम परोसे.

चावल की स्वादिष्ट चीज़ें

बड़ी

पके चावल को मिक्सी में बिना पानी मिलाये गाढ़ा पीस ले. फिर उस पेस्ट में तिल या लाई मिला ले और उपर से स्वादानुसार नमक, मिर्च, बारीक कटा धनिया मिला ले. एक साफ़ पौलिथिन या कपडा बिछा कर, उस मिश्रण उसकी छोटी छोटी कंचे जैसी गोली बनाकर तेज  धुप में २-3 दिन सुखा दे. फिर उसको तेल में फ्राई करके खा सकते हैं.

चावल की स्वादिष्ट चीज़ें

पापड़

पके चावल में नमक, धनिया, काली मिर्च मिलकर पीस ले. इस पेस्ट को थोडा गर्म पानी कर उसमे रवा मिला कर उबाल ले और चावल में मिलाकर चावल को पतला घोल बनाकर तैयार कर लें. फिर एक पॉलथिन बिछाकर घोल को चम्मच में ले लेकर उसपर पापड़ जैसे पतला गोल गोल फैला दें और तेज धुप में सुखा दे. जब एक तरफ सुख जाये तो धीरे धीरे हल्के हाथों से उसे निकाल कर पलट दे फिर अच्छे से तेज धुप में 3-4 दिन सुखा ले. सुख जाने के बाद तेल में तल के मेहमानों को परोसे.

चावल की स्वादिष्ट चीज़ें

जीरा राईस

कढाई में तेल डाल  कर तेल गरम होने दे. उस  तेल में  जीरा और तेज पत्ता डाल कर भूरा होने तक तले. उसके बाद पके चावल को कढाई के तेल और जीरा के साथ मिलकर नमक, मिर्च, बारीक़ कटा धनिया डाल कर गर्म गर्म परोस दे.

चावल की स्वादिष्ट चीज़ें

आपको तुरन्त  खाना है तो आप पकौड़े या जीरा राईस बना ले और तुरंत नहीं खाना तो बड़ी या पापड़ बनाकर रख ले और बाद में खाएं.  ये सारी  चीजे बनाना बहुत आसान है .

इस तरह से पके हुए चावल की स्वादिष्ट चीज़ें बना सकते है और अन्न को फेकने से बचा सकते है.

क्योंकि अन्न को फेंकने में कोई समझदारी नहीं है. किसी चीजों को फेकना कोई हल नहीं.

Don't Miss! random posts ..