ENG | HINDI

बासी रोटी खाने के ये सेहतभरे फायदे यकीनन आप नहीं जानते होंगे !

बासी रोटी खाने के फायदे

बासी रोटी खाने के फायदे – आमतौर पर बासी खाने को सेहत के लिए हानिकारक माना जाता है. कहा जाता है कि 12 घंटे से ज्यादा समय तक रखे हुए खाने को खाने से फूज पॉइजनिंग जैसी समस्या हो सकती है.

इसके अलावा बासी खाने में पौष्टिक तत्वों की मात्रा घट जाती है जिसे खाने से फायदे की जगह नुकसान हो सकता है. इतना ही नहीं अगर आप बचे हुए खाने को दोबारा गर्म करके खाते हैं तो ऐसा करना भी सेहत के लिए घातक हो सकता है.

ऐसा नहीं है कि खाने की सारी बासी चीजें सेहत को नुकसान पहुंचाती है बल्कि इनमें कुछ ऐसे अनाज भी शामिल हैं जो बासी हो जाने पर भी सेहत के लिए फायदेमंद माने जाते हैं. इन्हीं में से एक है बासी रोटी.

चलिए हम आपको बताते हैं बासी रोटी खाने के फायदे.

बासी रोटी खाने के फायदे –

बासी रोटी खाते वक्त इन बातों का रखें ख्याल

दूसरे किसी अनाज की तरह अगर आप कई दिनं की रखी रोटी खाएंगे तो ये फायदा नहीं बल्कि नुकसान ही पहुंचाएगा. इसलिए बासी रोटी खाने से पहले भी आपको कुछ बातों का खास ख्याल रखना चाहिए.

जैसे 12 से 16 घंटे पहले बनी हुई गेहूं की रोटी को अगर आप खाएंगे तो ये आपको फायदा पहुंचाएगा. आप रात की बची हुई रोटी को सुबह या सुबह बची हुई रोटी को रात में खा सकते हैं. लेकिन इससे ज्यादा पुरानी रोटी हो तो उसे नहीं खाना चाहिए.

अधिकांश लोग इस बात को नहीं जानते होंगे कि बासी रोटी को दूध के साथ खाने से हाई ब्लड प्रेशर, डायबिटीज, एसिडिटी जैसी पेट की समस्याओं से राहत मिलती है.

बासी रोटी खाने के फायदे –

1- ब्लड प्रेशर पर कंट्रोल

अगर आप ब्लड प्रेशर की समस्या से परेशान हैं तो ऐसे में आपको ठंडे दूध के साथ बासी रोटी का सेवन करना चाहिए. बासी रोटी को ठंडे दूध में भिगोकर 10 मिनट के लिए छोड़ दें और सुबह नाश्ते में इसका सेवन करें. ऐसा करने से आप अपने ब्लड प्रेशर को कंट्रोल कर सकते हैं.

2- शुगर लेवल पर कंट्रोल

डायबिटीज और शुगर के मरीजों को बासी रोटी का सेवन जरूर करना चाहिए. अगर आप अपने शुगर लेवल को कंट्रोल करना चाहते हैं तो फिर ठंडे फीके दूध में बासी रोटी को 10 मिनट के लिए भिगोकर रखें फिर इसे खा लें. आप इसे दिन में किसी भी वक्त खा सकते हैं.

3- पेट की तकलीफें दूर करे

जो लोग अक्सर पेट की समस्याओं से परेशान रहते हैं तो ऐसे लोगों के लिए बासी रोटी किसी औषधि से कम नहीं है. रात के समय ठंडे दूध के साथ बासी रोटी खाने से कब्ज, एसिडिटी, पेट में जलन जैसी पेट की तमाम समस्याओं से राहत मिलती है.

4- शरीर के तापमान को करे कंट्रोल

बासी रोटी शरीर के तापमान को भी संतुलित बनाए रखने में मददगार है. दूध के साथ बासी रोटी को खाने से शरीर का तापमान नियंत्रित रहता है. खासकर गर्मियों में इसका सेवन करने से हाई स्ट्रोक जैसी समस्याओं का खतरा नहीं रहता है.

5- दुबलेपन को करता है दूर

दूध के साथ बासी रोटी खाने से शरीर का दुबलापन भी दूर होता है और शरीर में बल की वृद्धि होती है. शरीर के दुबलेपन को दूर करने का यह सबसे कारगर उपाय भी है. खासकर रात के समय बासी रोटी खाना ज्यादा फायदेमंद होगा.

ये है बासी रोटी खाने के फायदे – बहरहाल हम आपको बता दें कि ताजी रोटी के मुकाबले बासी रोटी में अधिक मात्रा में अच्छे बैक्टीरिया पाए जाते हैं  जो सेहत बनाने के लिए काफी फायदेमंद माने जाते हैं. इसलिए अब से बासी रोटी को फेंकना बंद करें और दूध के साथ इसे खाना शुरू कर दें.