ENG | HINDI

इनसे सीखिए कैसे भीख मांगकर, कमाए जा सकते हैं 75 हज़ार रुपये महीना

Rich Beggar

आप पूरा दिन ऑफिस में काम करते हैं, अच्छी टाई और सूट-बूट पहनते हैं. रूतबा आपका बाबू जी वाला होता है, पर खूब सारी मेहनत के बाद भी, आप महीने में कमा कितना पाते हैं?

कोई 25 हज़ार तो कोई 35 हज़ार, बड़े बाबू जी हो तो 50 हज़ार.

अब आप जो सुनने वाले हैं वह सुनकर आप दाँतों तले ऊँगली ही दबा लेंगें. क्या आप यकीन करेंगें कि देश की आर्थिक राजधानी मुंबई में एक भिखारी हर महीने कम से कम 75 हज़ार रुपये कमा रहा है. लगभग 2500 रुपये रोज़ाना. आप रोज जब ऑफिस जाते हैं तब आप इन्हीं भिखारियों को हीन भावना से देखते हैं. अब इस खबर को पढ़कर इनके प्रति आपका नजरिया जरुर बदलने वाला है.

Richest Beggar in India

Richest Beggar in India

मुंबई में रहने वाले भारत जैन जी का मुख्य व्यवसाय भीख मांगना ही है. छत्रपति शिवाजी टर्मिनल या आजाद मैदान में अकसर भीख मांगते देखा जा सकता है। लेकिन इनकी पारिवारिक मासिक आय है 75 हज़ार रुपये. इनके दो बेटे हैं जो अभी पढाई कर रहे हैं. एक बच्चा 10 वीं और दूसरा 12 वीं क्लास में है.

वैसे आप अगर थोड़ा हिसाब लगायें तो समझ सकते हैं कि भारत जैन 2500 रुपये रोज 8 से 10 घंटों में कमा लेते हैं. तो अपनी मासिक आय के हिसाब से वह हमारे मुख्यमंत्रियों से भी ज्यादा कमाई कर रहे हैं.

मुंबई के एक पॉश इलाके में इनका एक फ्लैट भी है जिसकी किम्मत 80 लाख रुपये के लगभग है. भांडुप में इनकी एक दुकान भी है. दुकान होने के बावजूद वह भीख मांगते है और अपनी दुकान को 10,000 रुपये प्रति महीने के किराये पर लगा रखा है.

अब आप ही देखिये भगवान की माया. वो जब चाहते हैं, जिसके भी घर धन की बारिश कर सकते है.

अबसे रोज आप भगवान से यही दुआ करें कि रहमत की बारिश आप पर भी जल्दी हो जाए.

वैसे हमारे बुजुर्ग मजाक में कहा करते थे कि पढ़ोगे लिखोगे बनोगे खराब, खेलोगे कूदोगे बनोगे नवाब.

आज इसको सही साबित होते भी हमने देख लिया है.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..