ENG | HINDI

स्टूडेंट लोन देने वाली ऑनलाइन कंपनियों के बारे में जानना बहुत ज़रूरी है!

student-loan

एक वक़्त हुआ करता था जब लोन लेने के लिए बैंकों में लम्बी-लम्बी कतारें लगानी पड़ती थीं, बैंक मैनेजर के साथ जान-पहचान बनानी पड़ती थी और उसके बाद भी इस बात की कोई गारंटी नहीं थी की लोन मिल ही जाएगा! लेकिन आज वक़्त बदल चुका है|

अब घर बैठे इंटरनेट पर ही लोन पाने की सभी ज़रूरतें देख लीजिये, फ़ॉर्म भरिये और ले लीजिये स्टूडेंट लोन!

लेकिन ऑनलाइन स्टूडेंट लोन देने वाली कंपनियों के बारे में ये बातें जान लीजिये:

1) सबसे पहले यह जान लीजिये कि जिस कॉलेज में आप एडमिशन ले रहे हैं, उसका किसी बैंक या लोन प्रदान करने वाली कंपनी के साथ टाई-अप है क्या? ऐसे में लोन मिलने की प्रक्रिया और भी तेज़ हो जाती है!

2) एक बार जान लिया कि कौन से कॉलेज में पढ़ना है और कितनी फ़ीस है, तो पता कीजिये कहाँ से मिल सकता है ऐसा लोन| ऐसे बहुत से लोन देने वाली बैंक हैं जो आपको 100% लोन देते हैं और वो भी बिना किसी मार्जिन के! इस तरह आपको अपनी जेब से कोई ख़र्चा करने की ज़रुरत नहीं है!

3) इसके बाद जानिये की क्या लोन की रक़म सिर्फ़ आपकी फ़ीस भरने के काम आएगी या पूरे कोर्स के दौरान आपके सभी ख़र्चे पूरे करेगी?

4) अगली बात जानने वाली है कि क्या सिर्फ़ माँ-बाप की इनकम काफ़ी होगी आपको लोन दिलवाने के लिए या कोई अतिरिक्त व्यक्ति की इनकम भी काम आएगी? इसके अलावा लोन देने वाली कंपनी के साथ बेहतर समझौते के लिए ज़रूरी है आपके पास कोई चीज़ होना जिसे गिरवी रख सकें जैसे कि ज़मीन, घर, फ़िक्स्ड डिपॉज़िट आदि|

5) अब सिर्फ़ लोन पर इंटरेस्ट ही मत देखिये पर पता कीजिये कि क्या वो कंपनी आपको दूसरे फायदे दे रही है या नहीं| जैसे कि लोन वापस करने की आसान किश्तें, विदेश से लोन वापस देने की सहूलियत, ऑनलाइन कस्टमर सर्विसेज़ वगैरह!

6) सभी ज़रूरी कागज़ात के बारे में पता कर लीजिये जो आपको लोन दिलवाने में मदद करेंगे ताक़ि समय बर्बाद ना हो!

7) लोन की सभी शर्तों का बारे में ध्यान से पढ़ लीजिये और कुछ समझ ना आये तो बैंक के अधिकारीयों से इंटरनेट पर ही चैट कर लीजिये या फ़ोन पर बात कीजिये| एक बार सब समझ आ जाये उसके बाद ही लोन लेने की प्रक्रिया शुरू करें!

आजकल इंटरनेट पर लोन बहुत आसान हो गया है और बटन दबाते ही प्रक्रिया शुरू हो जाती है| बस अपनी तरफ से जाँच-परख लें कि जिस कंपनी या बैंक से लोन ले रहे हैं, वो वैध है कि नहीं और आपकी ज़रूरतों को पूरा कर पा रही है या नहीं!