ENG | HINDI

जहर देकर मारा गया है दुनिया के इन चर्चित लोगों को सुनकर आप भी सिहर जांएगे.

बड़े लोग जिनकी हत्या जहर देकर की गई

बड़े लोग जिनकी हत्या जहर देकर की गई – यूं तो राजनीति हत्याओं का इतिहास बहुत पुराना है. लेकिन वर्तमान में भी कुछ ऐसी राजनीति हत्याएं हुई हैं जो काफी चर्चा में रही हैं. हम जिन लोगों की हत्या की बात कर रहे हैं उनमें सभी की हत्या जहर देने से हुई है.

कुछ जहर तो इतने खतरनाक थे कि उससे मरने वाले का शख्स का शव  देखकर ही लोग डर गए थे.

बड़े लोग जिनकी हत्या जहर देकर की गई –

1 – किंम जोंग नम

उत्तरी कोरिया के तानाशाह किम जोंग उन के सौतेले भाई किंम जोंग नम की कुछ दिन पूर्व मलयेशिया में एक हवाईअड्डे पर वीएक्स नर्व एजेंट नामक जहर देकर हत्या कर दी गई थी. वीएक्स नर्व एजेंट को संयुक्त राष्ट्र सामूहिक विनाश के हथियार की श्रेणी में गिनता है.

2 – एलेक्जेंडर लितविनेंको

वर्ष 2006 में में रूसी गुप्तचर एजेंसी केजीबी के पूर्व एजेंट एलेक्जेंडर लितविनेंको को अस्पताल के अंदर रेडियोएक्टिव पदार्थ वाला जहर देकर मार दिया गया था. बताया जाता है कि उसको मारने का आदेश रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने दिया था.

बड़े लोग जिनकी हत्या जहर देकर की गई

3 – सुनंदा पुष्कर

पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरूर की पत्नी सुनंदा पुष्कर की हत्या थैलियम या पोलोनियम जैसे जहर से की गई थी. माना गया है कि सुनंदा के शरीर में जहर मुंह के रास्ते पहुंचा था.

4 – लाल बहादुर शास्त्री

भारत के द्वितीय प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री की मौत भी संदिग्ध परिस्थितियों में 11 जनवरी 1966 को ताशकंद में पाकिस्तान से समझौते के बाद हुई थी. उनके परिवार का भी कहना है कि उनकी मौत जहर देकर की गई थी.

बड़े लोग जिनकी हत्या जहर देकर की गई

5 – ह्यूगो शावेज

वेनेजुएला के राष्ट्रपति ह्यूगो शावेज की मौत को लेकर कहा जाता है कि उनको भी काफी में मिलाकर जहर दिया गया था. इस जहर से उनको कैंसर की बीमारी हुई थी. जिससे बाद में उनकी मौत हो गई थी.

बड़े लोग जिनकी हत्या जहर देकर की गई

6 – यासिर आराफात

फलस्तीन के लोकप्रिय नेता यासिर आराफात की मौत के बाद उनकी पत्नी को जो सामान सौपे गए थे, उनमें रेडियोएक्टिव पोलोनियुम-210 भी शामिल था. आरोप है कि इजराइल की सीक्रेट एजेंसी मोसाद के जासूसों ने पोलोनियम जहर देकर उनका मर्डर किया.

बड़े लोग जिनकी हत्या जहर देकर की गई

ये है वो बड़े लोग जिनकी हत्या जहर देकर की गई – जिन शख्सियत या लोगों को जहर देकर मारा गया उनमें जो नाम आज तक चर्चा में बने हुए हैं उनमें से अधिकांश की मौत के कारणों एवं रहस्य पर से आज तक पर्दा नहीं उठा है. ये जो राजनीतिक हत्याएं हुई हैं उनके पीछे या तो दुनिया कोई बड़ा देश शामिल रहा है या कोई बड़ा राजनेता.

 

Don't Miss! random posts ..