ENG | HINDI

इस उम्र में बाप बनने से ‘टैलेंटेड बच्चा’ पैदा होता है !

टैलेंटेड बच्चा

टैलेंटेड बच्चा – हर कोई चाहता है कि उसके बच्चे दुनिया में सबसे टैलेंटेड हो और आगे जाकर अपने करियर में अच्छा करें.

लेकिन क्या आप जानते है एक टैलेंटेड बच्चा पैदा करने में उम्र का सबसे बड़ा हाथ होता है.

जी हाँ आपको लग रहा होगा हम मजाक कर रहे है लेकिन आपको बता दें कि इस बात का खुलासा अभी हाल ही की एक रिसर्च में भी हुआ है. जिसमे बताया गया है कि टैलेंटेड बच्चा जिसमे पिता की उम्र का सॉलिड कनेक्शन होता है.

दरअसल पिछले दिनों ब्रिटेन के किंग्स कॉलेज लंदन में एक रिसर्च की गई, जिसमें वैज्ञानिकों ने 15 हजार जुड़वाँ बच्चों को टेस्ट में शामिल किया. फिर इस टीम के लोगों ने एक गीक इंडेक्स तैयार किया. इसमें 12 वर्षीय जुड़वाँ बच्चों के नॉन वर्बल आईक्यू, किसी भी विषय पर ध्यान केंद्रित करने की क्षमता और समाज से अलग रहने जैसे विषयों पर उनकी बुद्धि का आकलन किया.

इस रिसर्च में जो खुलासा हुआ वो हैरान करने वाला था.

जिन बच्चों का गीक स्कोर ज्यादा था उन बच्चों ने विज्ञान, तकनीकी, इंजीनियरिंग और गणित में बेहतर नतीजे दिए. इन बच्चों के बाकी लोगों से बेहतर परफॉरमेंस की वजह सामने आई ज्यादा उम्र के पिता का होना. उम्रदराज पिताओं के देर से पिता बनने पर प्रतिभाशाली जीन से बच्चों के जन्म होने की संभावना होती है. इसके अलावा ज्यादा उम्र के व्यक्तियों के बच्चों को सुविधाएं ज्यादा मिलने या किसी जीन के म्यूटेंट होने जैसी संभावनाएं भी है.

वहीं शेफ़ील्ड यूनिवर्सिटी के प्रोफ़ेसर ऐलन पेसी के मुताबिक ऐसा हो सकता है कि गीक होना अच्छा लगे लेकिन दंपतियों को इस वजह से बच्चें पैदा करने का फैसला ज्यादा उम्र तक नहीं टालना चाहिए. क्योकि ज्यादा उम्र होने में दिक्कतें, गर्भपात और तमाम दोषों के साथ गर्भधारण का जोखिम भी बढ़ जाता है.

हालाँकि इस रिसर्च में ये भी बताया गया है कि ज्यादा उम्र के पिताओं के बेटे ज्यादा तेज और शार्प माइंड वाले होते है लेकिन इसमें माताओं की उम्र का कोई प्रभाव नहीं पड़ता है. वहीं पैदा होने वाली बेटियों पर इसके बेअसर रहने की बात भी सामने आई है.

Don't Miss! random posts ..