ENG | HINDI

दुनिया के सबसे बड़े फूल को देखने लाखों की भीड़ उमड़ रही है

दुनिया का सबसे बड़ा फूल – फूल तो सबको ही पसंद होते हैं. किसी को गुलाब तो किसी को कोई और.

गाँव में आज भी महिलाएं अपने बालों में फूलों का गजरा लगाकर घूमती हैं. ये उनकी फूलों के प्रति चाहत को दर्शाता है. दुनिया में तरह तरह के फूल हैं. छोटे से छोटा और बड़े से बड़ा. लेकिन एक फूल ऐसा है जो सभी फूलों में सबसे बड़ा है.

इस फूल को लोग दूर से ही देखना पसंद करते हैं. इस फूल की सबसे बड़ी खासियत है कि ये ९ साल में एक बार ही खिलता है. इस फूल को देखना नहीं चाहेंगे आप?

पहले आप इस फूल का वीडियो देखिए. इस वीडियो में आपको फूल के बढ़ने का क्रम दिखाई देगा.

इस फूल का नाम एमोर्फोफैलस टाइटेनम है. इस फूल की एक और खास बात है वह यह कि यह फूल 9 साल के बाद खिलता है. इसके खिलने का समय रात का है और खिलने के केवल  48 घंटे तक ही जीवित रहता है.

केरलवासियों के लिए 9 साल बाद ये मौका आया था, जब दुनिया का सबसे बड़ा फूल Amorphophallus Titanum यहां खिला था.

उत्तरी वायांड में परिया के नजदीक स्थित अलाट्टिल के गुरुकुल बोटैनिकल सैंक्चुअरी के आगे पिछले सैंकड़ों लोग कतार में खड़े हैं. लोगों की यह कतार ‘एमोर्फोफैल्लस टाइटैनम’ नाम का दुनिया का सबसे बड़ा फूल की झलक लेना चाहती है.

ये दुनिया का सबसे बड़ा फूल देखने तो बहुत से लोग आ रहे हैं, लेकिन इसकी सबसे बड़ी खराबी है कि ये बदबू बहुत करता है. इसे नाक बंद करके देखना होता है.

केरल में इन दिनों हजारों लोग दुनिया का सबसे बड़ा फूल को देखने के लिए कतार में खड़े हैं। हो भी क्यों न, 9 साल बाद दुनिया का सबसे बड़ा फूल केरल में खिला है। लेकिन इस फूल को देखने के लिए आपको अपनी नाक बंद करनी होगी.

यह फूल इंडोनेशिया के सुमात्रा क्षेत्र में पाया जाता है, जिसे 9 साल पहले यहां ला कर लगाया गया था.यह फूल खिलने के 48 घंटे तक जीवित रहता है. इसकी खुशबू किसी सड़े मांस की तरह होती है.

आप खुद भी देख सकते हैं कि इतना बड़ा फूल आजतक आपने कहीं नहीं देखा होगा. इस फूल को देखने के लिए विदेशी पर्यटक की खूब भीड़ लगी है. लोग इसके साथ अपनी सेल्फी भी ले रहे हैं. सच में प्रकृति कितनी अनोखी है.

ये है दुनिया का सबसे बड़ा फूल – इसे कहते हैं कुदरत का करिश्मा. इंसान चाहे कितना भी आगे क्यों न बढ़ जाए लेकिन नेचर से आगे नहीं जा सकता. वो अपनी सीमा में ही विकास कर सकता है. अब इस फूल के बारे में तो सबको शायद ही मालूम हो.