ENG | HINDI

इस एक व्यक्ति के लिए झाडू लगाते और कपड़े धोते थे नरेंद्र मोदी !

लक्ष्मण राव इमानदार

लक्ष्मण राव इमानदार –  प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के चाय बेचने से लेकर प्रधानमंत्री तक के सफर के बारे में हर कोई जानता है लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए एक व्यक्ति इतने अहम थे कि वो उनके लिए झाड़ू लगाने से लेकर कपड़े धोने तक का काम करते थे।

मोदी के जीवन में इस व्यक्ति की एंट्री किसी टर्निंग प्वाईंट से कम नहीं है।

अगर यह नहीं होते तो आप आज नरेंद्र मोदी को प्रधानमंत्री के पद ही नहीं राजनीति में भी नहीं देख पाते। इन्होंने बचपन में ही मोदी के राजयोग को पहचाना और हीरे को चमकाने में लग गए। इन्होंने मोदी को आरएसएस से जोड़ा तथा उन्हें राजनीति में कदम रखवाए।

लक्ष्मण राव इमानदार

इस बात का जिक्र प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी खुद कई बार कर चुके हैं। परिवार में हमेशा ही खटास रहने के कारण उन्हें एक ऐसे व्यक्ति की जरुरत थी जो उन्हें सही रास्ता दिखा सके। यह काम वकील साहब ने किया। वकील साहब का असली नाम लक्ष्मण राव इमानदार है।

महाराष्ट्र के वकील साहब लक्ष्मण राव इमानदार उस समय गुजरात में आरएसएस के लिए जमीन तैयार करने का काम कर रहे थे। उस समय नरेंद्र मोदी युवावस्था में थे तब लक्ष्मण राव इमानदार ने एक दो मुलाकात में उन्हें पहचाना और उनको गाइड किया।

वकील साहब लक्ष्मण राव इमानदार की छाप मोदी पर सबसे ज्यादा थी। मोदी ने राजनीति में पहला कदम उनके कहने पर ही रखा। साल 1971 में उन्होंने ही मोदी को दिल्ली भेजा।

उन्हीं के प्रयासो से मोदी वड़ोदरा के संघ प्रचारक बन गए। उसके बाद उन्होंने बुलंदियों को छूना शुरु किया तो फिर रुकने का नाम नहीं लिया।

वकीस साहब लक्ष्मण राव इमानदार ने उन्हें हर कदम पर न केवल गाइड किया बल्कि उन्होंने मोदी के लिए रास्ते बनाते गए और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी उस रास्ते पर चलते गए। उन्हीं के बनाए हुए रास्ते पर चलकर आज नरेंद्र मोदी प्रधानमंत्री तक के सफर पर पहुंचे है।