ENG | HINDI

क्या है इस झील के पानी में जिसके छूने से पशु-पक्षी पत्थर में तब्दील हो जाते है!

झील का पानी

एक राजा के छूने से सारी चीजे सोने की बन जाती थी यह कहानी हर किसी न सुनी होगी…

लेकिन पानी को छूने से सब हकीकत में पत्थर में बदल जाते है यह बात आश्चर्यचकित करती है! और सोचने पर मजबूर करती है.

आखिर ऐसा क्या है उस झील के पानी में कि सारे जीव उस पानी को छूते ही पत्थर में बदलने लगते है.

झील का पानी

तो आइये जानते हैं झील का पानी जिसके छूने से पत्थर में बदल जाता है जीव!  

  • यह झील उत्तरी तंजानिया के  नेट्रान नाम की जगह पर स्थित है. यह  झील अनोखा  इसलिए है क्योकि जो कोई झील का पानी छूता है वो पत्थर में तब्दील हो जाता है.
  • इस बात की जानकारी  फोटोग्राफर निक ब्रांड्ट  द्वारा लिखी किताब  ‘Across the Ravaged Land’ में है. इस किताब में उन्होंने लिखा है कि जब वह झील के पास पहुंचे तो उन्होंने होश उड़ा देने वाले नज़ारे देखकर हैरान रह गया. उस झील के आसपास बहुत सारे  पशु-पक्षियों की मूर्तियाँ दिखाई दे रही थी और यह पत्थर की मूर्तियाँ असली मृत पशु-पक्षियों की थी.
  • इन पशु पक्षियों की मौत का कारण पहले पता नहीं चला था. परन्तु उस झील के राज का पता तब चल जब वह खुद उस झील के पानी में गिरे तब उनको उस झील के पानी के किनारे मरे हुए पक्षियों के मूर्ति बनने का कारण समझ आने लगा.
  • इस झील के  रिफ्लेक्टिव प्रकृति से वह अनजान थे और जब खुद पानी में गिरे तो उनको पता चला कि पानी को छुनेवाले सारे जीव पक्षीयां  कुछ समय बाद कैल्सिफाइड हो जाते है और सब  पत्थर की तरह बनकर रह जाते हैं.
  • इस झील के पानी में सोडा और नमक बहुत अधिक मात्रा में उपस्थित है, जिसके कारण कोडक फिल्म बॉक्स के अंदर की स्याही कुछ सेकेण्ड में जैम गई.  और पानी का नमक और सोडा इन जीवों के मृत शरीर को सुरक्षित रखता है.
  • सब जीवों  कैल्सिफाइड होने से सब जीव पक्षियाँ  पत्थर की तरह मजबूत हो जाते है. इसलिए फोटो खीचने के दौरान उनमे किसी प्रकार का परिवर्तन कर पाना संभव नहीं. इसलिए इनके  फोटो लेने हेतु उनको उठाकर चट्टानोंऔर पेड़ों के ऊपर रख दिया और फोटो निकाला. इन सब  पक्षियों के फोटो कलेक्शन  अपनी न्यू किताब ‘Across the Ravaged Land’ में  दिखाया है.

इस झील का पानी अपने घुले तत्वों के कारण इन जीवो को पत्थर में बदल देता है.

Don't Miss! random posts ..