ENG | HINDI

शरीर में खून की कमी पूरी करने के लिए आहार में शामिल करें इन चीजों को

खून की कमी

खानपान में पोषक तत्वों के अभाव के कारण शरीर में अकसर खून की कमी हो जाती है.

यह खून की कमी का होना एक साधारण  समस्या होती है. यह समस्या ज्यादतर महिलाओं में होती है.

दिनभर की भागदौड़ के कारण अपनी सेहत का ध्यान नहीं रख पाने से, मासिक धर्म की समस्या और सही पोषक तत्व ना मिलने से, महिलाओं को खून की कमी हो जाती है.

जब शरीर रक्त  में आरबीसी की कमी होती है, तब शरीर का हीमोग्लोबिन भी कम होने लगता है. यह हीमोग्लोबिन एक प्रकार का प्रोटीन है, जो शरीर के अंदर ऑक्सीजन का संचरण करता है, जिसका शरीर में सही मात्रा में बना रहना जरुरी होता है.

खून की कमी के कारण थकान, कमजोरी, आलस, घबराहट, चक्कर आना और सुस्ती बनी रहती है, जिससे दैनिक जीवन प्रभावित होता है.

आइये जानते हैं कौन से ऐसे खाद्य पदार्थ है जो शरीर में खून की कमी को पूरा करते है.

चुकंदर

इसमें आयरन तत्व की  भरपूर मात्रा होती है, जो रक्त  कणिकाओं को क्रियाशील कर देता है. इसके सेवन से शरीर में रक्त की मात्रा  बढ जाती है.  चुकंदर को सलाद बनाकर, जूस बनाकर, या सब्जी बनाकर खाने से खून की पूर्ति हो जाती है.

 शहद

शहद  के अंदर आयरन उपस्थित रहता है. इसको खाने से शरीर में खून की कमी पूरी होती है. शहद और नीबू रस को एक ग्लास सादे पानी में घोल कर पीने से भी शरीर में खून बढ़ने लगता  है.

टमाटर

इसमें विटामिन सी और लाइकोपिन होता है, जो आयरन को संग्रहित करता है. इसके अलावा  बीटा केरोटीन और विटामिन ई होता है, जो रक्त बढ़ने में मददगार होता है. शरीर में खून की कमी पूरा करने के लिए टमाटर का जूस, सलाद, सूप और सब्जी पकाकर खाया जा सकता है.

सेब

सेब में विटामिन सी पाया जाता है, जो  शरीर में आयरन को संग्रहित करता है और शरीर में रक्त की आपूर्ति करता है. सेब का जूस, सलाद या ऐसे ही खाने से लहू की कमी पूरी हो जाती है.

पालक

पालक में बीटा केरोटीन, विटामिन ए, बी9, सी, ई, कैल्शियम और फाइबर रहता है जो शरीर में जाकर  खून की कमी को पूरा करता है. पालक को सलाद की तरह या उबालकर सूप बनाकर, सब्जी की तरह खाने से रक्त में बढ़ोतरी होती है.

मेवे

मेवों के सेवन से शरीर में आयरन बहुत तेजी से बढ़ने लगता है. पिस्ता, अंजीर और अखरोट खाने से शरीर में खून की कमी को पूरा किया जा सकता है. सुखा अंजीर पानी में भीगाकर खाने से शरीर की रक्त की कमी पूरी होती है.

शरीर में  खून की कमी होने पर अपने खानपान में इन सब चीज़ों को शामिल करने से शरीर में खून की कमी को पूरा कर सकते है. इसके अलावा इनके नियमित सेवन से शरीर में कभी रक्त की कमी नहीं होगी.

Article Categories:
सेहत

Don't Miss! random posts ..