ENG | HINDI

मार्क जुकरबर्ग को पछाड़ 20 साल की काइली जेनर बनने जा रहीं सबसे युवा अरबपति

काइली जेनर

अमेरिकी की पॉप्युलर टीवी पर्सैनैलिटी काइली जेनर सिर्फ 20 साल की हैं, मगर उनके कारनामे किसी दिग्गज़ बिज़नेसमैन से कम नहीं है. फोर्ब्स मैगज़ीन के मुताबिक, वो जल्द ही सबसे युवा अरबपति बनने वाली हैं.

काइली जितनी खूबसूरत है उतनी ही कामयाब भी और दुनियाभर के युवाओं के लिए अब को एक प्रेरणा बन चुकी हैं.

फोर्ब्स मैगज़ीन ने उन्हें अपने बलबूते पर सबसे अमीर बनने वाली सबसे कम उम्र की अमेरिकी महिला बताया है. अगर काइली का सक्सेस ग्राफ इसी तरह बढ़ता रहा तो आने वाले तीन सालों में वो फेसबुक के फाउंडर मार्क जकरबर्ग को भी पीछे छोड़ देंगी. काइली जेनर पहली बार मीडिया की नजरों में तब आईं जब वे रियलिटी शो ‘कीपिंग अप विद द कादर्शियन’ में अपनी मां और बहनों के साथ दिखाई दी थीं.

काइली को अरबपति बनाने में उनकी कॉस्मेटिक कंपनी का हाथ है, जिसे उन्होंने दो साल पहले ही खोला था. इन दो सालों में ही कंपनी ने 855 मिलियन डॉलर से अधिक के मेकअप प्रोडक्ट की ब्रिकी कर ली और काइली को सबसे कम उम्र की अरबपति बना दिया.

आपको बता दें कि 20 साल की काइली जेनर किम कादर्शियन, क्लोई कादर्शियन और कोर्टनी कादर्शियन की हाफ सिस्टर हैं, उन्होंने 2016 में सिर्फ 1972 रुपए के साथ कॉस्मेटिक्स कंपनी की शुरुआत की थी. कंपनी ने लिप्स्टिक और ऐसे ही अन्य लिप्स ब्यूटी प्रोडक्ट का कारोबार शुरू किया था.

फोर्ब्स के मुताबिक, आज की डेट में काइली की कंपनी की कीमत 800 मिलियन डॉलर है और काइली जेनर पूरी तरह से 100 फीसद इसकी मालकिन हैं. अगर उनके टीवी कार्यक्रम, विज्ञापनों से आई आय को भी जोड़ दिया जाए तो वे 900 मिलियन डॉलर की मालकिन हो जाती हैं. फोर्ब्स ने कहा कि इस उपलब्धि के साथ ही काइली ने फेसबुक के मालिक मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है. आपको बता दें कि मार्क जुकरबर्ग 23 साल की उम्र में अरबपति बने थे लेकिन काइली जेनर ने 20 वर्ष की उम्र में अरबपति बन उनके इस रिकॉर्ड को अपने नाम कर लिया है.

आपको जानकर हैरानी होगी की शुरुआत में काइली की कंपनी के पास सिर्फ 5 कर्मचारी ही थे जिसमे से एक काइली की मां क्रिस जेनर थी, मगर दो सालों में ही काइली ने कंपनी को फर्श से अर्श पर पहुंचा दिया. काइली की बहन किम कादर्शियन भी अपनी खुद की कॉस्मेटिक, क्लोदिंग और मोबाइल गेम्स कंपनी चलाती हैं और वो 350 मिलियन डॉलर की मालकिन हैं.

आपको बता दें कि एक इंटरव्यू में काइली ने अपनी सफलता का क्रेडिट सोशल मीडिया को दिया था, उन्होंने कहा था कि सोशल मीडिया एक अमेजिंग प्लेटफॉर्म है, इसकी मदद से वो अपने फैंस और कस्टमर्स से आसानी से जुड़ पाईं. वाकई काइली की बाद सच हैं, सोशल मीडिया ने लोगों तक पहुंच का बहुत आसान बना दिया है और प्रोडक्ट की मार्केंटिंग भी पहले के मुकाबले आसान हो गई है.

Don't Miss! random posts ..