ENG | HINDI

लड़कों को भी कुंवारा रहने पर मिलते हैं ये फायदे

मॉडर्न दुनिया में महिलाओं की आज़ादी की बात खूब की जाती है। हर कोई महिलाओं के शादी करने को अब अनिवार्य नहीं समझता और लड़कियों के कुंवारे होने के फायदे गिनवाता रहता है लेकिन आपको बता दें कि पुरुषों को भी कुंवारा रहने से कई फायदे होते हैं।

जी हां, इससे पहले आपने कभी भी पुरुषों के कुंवारा होने की बात नहीं सुनी होगी और सुनते भी कैसे क्‍योंकि इस तरफ कभी किसी ने ध्‍यान ही नहीं दिया।

दोस्‍तों, वैसे तो शादी हमारे समाज और जीवन का अहम हिस्‍सा है और हर किसी को इस बंधन में बंधना ही पड़ता है लेकिन आज के दौर में आधुनिकता के चक्‍कर में लोग शादी से दूरी बनाने लगे हैं और उन्‍हें शादी का रिश्‍ता जंजाल लगने लगा है।

ऐसे में आज हम आपको बता रहे हैं कि लड़कों को कुंवारा रहने पर क्‍या फायदे मिलते हैं।

आज़ादी

अब तक कहा जाता रहा है कि शादी के बाद लड़कियों की आज़ादी छीन जाती है लेकिन ये भी तो सच है कि शादी करते ही मर्दों की आजादी भी नहीं रहती। अगर पुरुष भी शादी ना करें तो उनका जीवन भी स्‍वतंत्र रहता है। कहीं भी आने-जाने के लिए उन्‍हें किसी को बताना नहीं पड़ता है।

दोस्‍तों के साथ पार्टी

इस बात का जिक्र एक नहीं बल्कि कई बार किया गया है कि लड़कियों को अपने ब्‍वॉयफ्रेंड और पति का दोस्‍तों के साथ चिल करना बिलकुल भी पसंद नहीं है। शादी के बाद लड़कों को अपने दोस्‍तों के साथ पार्टी करने की बड़ी मुश्किल से परमिशन मिलती है। ऐसे में अगर लड़के शादी ना करें तो वो अपने दोस्‍तों के साथ जब चाहें चिल कर सकते हैं।

खर्चे होंगें कम

वैसे तो आजकल पति-पत्‍नी दोनों ही वर्किंग होते हैं इसलिए खर्चे का ज्‍यादा बोझ नहीं रहता है लेकिन अगर पत्‍नी हाउसवाइफ हो तो घर का सारा बोझ पुरुषों पर आ जाता है। घर के खर्चे और ऊपर से बीवी के तरह-तरह के नखरे। कम से कम शादी ना करने पर लड़के इन सब चीज़ों से तो बच ही जाते हैं। अगर आप मिडल क्‍लास फैमिली से हैं तो आपको वर्किंग लड़की से ही शादी करनी चाहिए। इसी में आपकी, उनकी और आपके परिवार की भलाई है।

बीवी के नखरे

इस बात से तो पूरी दुनिया परेशान है कि बीवी के नखरों से कैसे बचा जाए। इस मुश्किल में फंसे शादीशुदा मर्दों का बहुत बुर हाल है। उनका आधा दिन तो बीवी को मनाते हुए और आधा दिन ये समझने में निकल जाता है कि उनकी बीवी आखिर उनसे चाहती क्‍या है। अगर आप शादी से दूर रहेंगें तो बीवी के नखरों की तो टेंशन ही नहीं है।

देखिए, हर किसी की जिंदगी में शादी बेहद अहम फैसला है और इसलिए शादी करनी है या नहीं ये निर्णय बहुत सोच-समझकर लेना चाहिए। हम कुंवारे रहने का पक्ष नहीं लेते, हम तो बस आपको शादी के दूसरे पहलू के बारे में बता रहे हैं।

शादी के सिर्फ नुकसान ही नहीं बल्कि ढेर सारे फायदे भी होते हैं जो आपको शादी करने के बाद ही पता चलेंगें।