ENG | HINDI

2019 के कुंभ के लिए लॉन्‍च हुई वेबसाइट, जानिए क्‍या है खास

कुंभ की तैयारी

कुंभ की तैयारी – साल 2019 यानि अगले वर्ष कुंभ मेले का शुभारंभ होने वाला है। उत्तर प्रदेश में आयोजित होने वाले इस मेले की तैयारियां जोर-शोर से शुरु हो गई हैं।

कुंभ मेले में शामिल होने ना सिर्फ देश के कोने-कोने से श्रद्धालु आते हैं बल्कि विदेशों से भी लोग गंगा के पावन जल में डुबकी लगाने आते हैं।

योगी के निर्देशन में कुंभ की तैयारी

यूपी के सीएमआदित्‍यनाथ योगी खुद धार्मिक किस्‍म के व्‍यक्‍ति हैं और इसलिए वो इस बार के कुंभ मेले में बढ़-चढ़कर हिस्‍सा ले रहे हैं। योगी जी का तैयारियों में शामिल होनायही दर्शाता है कि योगी जी खुद इस मेले को लेकर बहुत उत्‍साहित हैं।

कुंभ की तैयारी

कुंभ की तैयारी – वेबसाइट का किया शुभारंभ

कुंभ मेले के लिए सीएम योगी ने वेबसाइट लॉन्‍च की है। सीएम योगी ने कहा कि कुंभ मेला अखंड भारत की पहचान है। ये दुनिया का ऐतिहासिक कार्यक्रम है जिसमें दुनिया के कोने-कोने से लोग यहां पहुंचते हैं। कुंभ मेले में आने वाले लोगों की सहूलियत के लिए इस वेबसाइट को लॉन्‍च किया गया है। इस वेबसाइट पर आपको कुंभ मेले की तमाम जानकारियां मिल सकती हैं।

यूपी की संस्‍कृति दिखाने का मौका

इस बारे में योगी जी का कहना है कि कुंभ मेले के ज़रिए पूरी दुनिया को यूपी की संस्‍कृति से रूबरू करवाया जा सकता है। ये यूपी के लिए एक बहुत बड़ा मौका है। इसे दुनिया का सबसे बड़ा कार्यक्रम भी कहा जा सकता है। योगी जी चाहते हैं कि भारत के हर गांव से नागरिक कुंभ मेले में शामिल होने आए और इसके लिए वो केंद्र सरकार के साथ मिलकर काम कर रहे हैं।

कुंभ की तैयारी

इस बारे में केंद्रीय मंत्री पीयूष गोयल ने अपने ट्विटर अकाउंट पर ट्वीट करके कहा कि यूपी में चल रही विकास परियोजनाओं और अगले साल होने वाले कुंभ मेले की तैयारियों को लेकर यूपी के सीएमआदित्‍यनाथ योगी और अन्‍यवरिष्‍ठ अधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की है। इस बार कुंभ मेले में श्रद्धालुओं की सुविधा और जानकारी के लिए कुंभ मेले की वेबसाइट लॉन्‍च की गई है।

अगले साल जनवरी के महीने में कुंभ मेले का आयोजन होगा। इस बार कुंभ मेला इलाहाबाद के प्रयागराज में लगेगा। इसके लिए अभी से यूपी सरकार ने तैयारियां शुरु कर दी हैं। श्रद्धालुओं और पर्यटकों के लिए विशेष इंतजामों की तैयारियों में लग गए हैं। इस बार के कुंभ मेले की खासियत है कि प्रयाग में हेलीपैड का निर्माण भी करवाया जा रहा है।

कुंभ की तैयारी – क्‍या होगा वेबसाइट में

आपको बता दें कि कुंभ मेले की वेबसाइट में आपको कुंभ मेले के इतिहास और इसके महत्‍व के बारे में बताया जाएगा। वेबसाइट पर मेले की तस्‍वीरें और पुरानी वीडियो भी डाली जाएंगीं। हो सकता है कि वेबसाइट पर आप 2019 में होने वाले कुंभ मेले का लाइववीडियो भी देख सकें।

कुंभ की तैयारी

इस तरह से हो रही है कुंभ की तैयारी – ये वेबसाइट है www.kumbhmela.com। इस वेबसाइट पर जाकर आप कुंभ मेले के इतिहास और साल 2019 के मेले की खास बातों के बारे में जान सकते हैं। योगी जी कुंभ मेले की तैयारियों के साथ-साथ रेल मंत्री के साथ मिलकर प्रयाग कुंभ मेला 2019 के लिए प्रदेश में चल रही रेलवे की विभिन्‍न परियोजनाओं पर भी विचार कर रहे हैं।

Don't Miss! random posts ..