ENG | HINDI

जीवन में नहीं हो रही है तरक्की तो तुरंत जाये इस मंदिर में

कुक्के सुभ्रमन्या

हर शख्स जीवन में तरक्की करना चाहता है, लेकिन बहुत कम लोगों के मुंह ही सफलता का स्वाद लगता है.

दिन-रात कड़ी मेहनत करके एक एक पैसा जोड़ने के बाद भी सुखी जीवन बिताना बहुत मुश्किल सा लगता है. परेशान और निराश होने की ज़रुरत नहीं है. ऐसे आप इकलौते नहीं हैं. दुनिया में बहुत से लोग हैं, जिन्हें मन मुताबिक़ सफलता नहीं मिलती.

इसके लिए कोशिश करना नहीं छोड़ना चाहिए.

कर्म करना बहुत ज़रूरी है, लेकिन भगवान् में श्रद्धा रखना भी आवश्यक है.

आपको सुनकर हैरानी होगी कि एक जगह हमारे देश में ऐसी भी है, जहाँ लोग हार जाने के बाद जाते हैं. जीवन में जब हर तरफ निराशा ही दिखती है और दूर दूर तक कहीं कोई आशा की किरण दिखाई नहीं देती, तो बड़े से बड़ा स्टार भी वहीँ जाता है सर झुकाने.

दक्षिण भारत के कर्णाटक में मंगलौर से कुछ सौ किलोमीटर की दूरी पर स्थित कुक्के सुभ्रमन्या एक ऐसी जगह है जहाँ जाने के बाद लोग खाली हाथ नहीं आते. यहाँ के मंदिर में जो भी भक्त श्रद्धा से माथा टेका उसकी नैया पार हो गई.

फॅमिली के साथ विदेश घुमाने तो आप कई बार गए होंगे, लेकिन अपने जीवन को सुधारने के लिए यहाँ ज़रूर जाएं.

यहाँ पर जाने के बाद हो सके तो भोजन के रूप में यहाँ का प्रसाद ग्रहण करें.

एक बात का ध्यान रखें कि भगवान के दरबार में जाने के बाद आप कितने अमीर हैं या कितने गरीब हैं इसे न दर्शाएं. ईश्वर से कुछ भी छुपा नहीं है. बस ज़रुरत है आपकी श्रध्दा की. लोग तो यहाँ तक कहते हैं कि अमिताभ बच्चन और अजय देवगन जैसे अभिनेता भी अपने बुरे दौर में कुक्के सुभ्रमन्या मंदिर माँगने गए थे.

अब ज़रा आप सोचिये, अगर इतना बड़ा स्टार होने के बा दभी ये अभिनेता इस कुक्के सुभ्रमन्या मंदिर में खुद माथा टेकने जाते हैं और झोली भरकर वापस आते हैं तो आप किस बात का इंतज़ार कर रहे हैं.

इस कुक्के सुभ्रमन्या मंदिर की खासियत ये है कि यहाँ पर हर धर्म के लोग आते हैं, तो अगर आप हिन्दू नहीं हैं और सोच रहे हैं कि कैसे जाएं तो बे झिझक जा सकते हैं.