इतिहास

दुनिया की सबसे महंगी वस्‍तु है शापित, जिसके पास भी गई उसे बर्बाद कर दिया

कोहिनूर हीरा – वैसे तो ये सब विश्वास की बात है कुछ लोग मानते हैं तो वहीं कुछ लोग इन बातों पर बिल्कुल यकीन नहीं करते हैं।

हम भी आपको बस कुछ ऐसी ही कहानियों के बारे में बताने जा रहे हैं अब इन्हे मानना या फिर ना मानना पूरी तरह से आप पर निर्भर करता है। आप चाहें तो हमारी बात पर विश्वास कर सकते हैं और चाहे तो इसे सिर्फ कहानी समझ कर पूरी तरह से नकार भी सकते हैं ये आपकी च्वॉइस है।

अक्सर ऐसा होता है कि हम कहते हैं कोई वस्तु, कोई खास चीज़ हमारे लिए बहुत लकी है और हम उसे अपने लकी चार्म का दर्जा दे देते हैं। फिर चाहे कोई खास मौका हो, कोई एग्जाम हो या फिर कुछ और हो हम अपने लकी चार्म को कभी भी खुद से दूर नहीं करना चाहते हैं।

ऐसी कोई ना कोई चीज़ आपके पास भी होगी और मेरे पास भी होगी। ये लकी चार्म हमारे लिए सच में लकी है इसे प्रूफ तो कोई नहीं कर सकता है लेकिन जिन्हे विश्वास है वो इसे मानते हैं।

एग्ज़ाम के दिनों में आपको याद होगा कि अक्सर आप किसी खास पेन से ही पेपर लिखा करते थे क्योकि आपको लगता था वो आपके लिए लकी है या फिर कुछ लोग किसी क्वॉइन या और किसी चीज़ को अपने लिए लकी मानकर पर्स में रखते हैं और कुछ लोग किसी खास दिन पर वही कलर पहनकर घर से बाहर निकलते हैं जिन्हे वो अपने लिए लकी मानते हैं।

ऐसा बहुत कुछ है जिससे आप भी इत्तेफाक रखते हैं लेकिन एक पहलू ये भी है कि अगर लकी चार्म होता है तो कुछ ऐसी चीज़े भी होती है  जो सबके लिए अनलकी ही साबित होती है। जो , जिसके भी पास जाती हैं उस इंसान को पूरी तरह से कंगाल कर देती हैं।

ऐसा ही कुछ कोहिनूर हीरा के साथ हुआ है – दुनिया के सबसे महंगा कोहिनूर हीरा भी है। ये कोहिनूर हीरा जितना सुंदर है उतना खतरनाक भी है। इस हीरे के बारे में एक बात प्रचलित है कि इस हीरे को या तो भगवान अपने पास रख सकते हैं या फिर ये किसी महिला के पास रह सकता है। वैसे ये बात कईं मायनों में सच भी प्रमाणित हुई है। क्योंकि यह हीरा जिस भी पुरुष के पास आया उसे बुरी किस्मत का सामना करना पड़ा है और इस हीरे के उसकी ज़िदंगी में आने के बाद से अच्छे वक्त ने भी मानो उस व्यक्ति से मुंह मोड़ लिया है। यह हीरा हिंदू, मुस्लिम अफगान, सिख के पास जा चुका है ओर उन सभी का पतन भी हो चुका हैं। कहा जाता है कि अब ये हीरा ब्रिटेन की महारानी एलिजाबेथ के पास हैं।

तो वही एक और भी ऐसा हीरा है जिसके बारे में ऐसी ही कुछ बातें चलन में हैं लोगों की माने तो इस हीरे को  भारत के एक मंदिर से चुराया गया हैं और वर्तमान में ये हीरा एक म्यूजियम में रखा गया हैं।

कोहिनूर हीरा – इस हीरे के साथ भी यही कहानियां जुड़ी हुई हैं कि ये जिसके भी पास जाता है उस व्यक्ति की ज़िदंगी तबाह कर देता है।

कोहिनूर हीरा – अब इस बात में कितनी सच्चाई है और कितनी नहीं, ये तो हम नहीं बता सकते लेकिन हमने आपको जो बताया वो बातें प्रचलित है और लोग इस पर विश्वास भी करते हैं।

Parul Rohtagi

Share
Published by
Parul Rohtagi

Recent Posts

इंडियन प्रीमियर लीग 2023 में आरसीबी के जीतने की संभावनाएं

इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) दुनिया में सबसे लोकप्रिय टी20 क्रिकेट लीग में से एक है,…

2 months ago

छोटी सोच व पैरो की मोच कभी आगे बढ़ने नही देती।

दुनिया मे सबसे ताकतवर चीज है हमारी सोच ! हम अपनी लाइफ में जैसा सोचते…

3 years ago

Solar Eclipse- Surya Grahan 2020, सूर्य ग्रहण 2020- Youngisthan

सूर्य ग्रहण 2020- सूर्य ग्रहण कब है, सूर्य ग्रहण कब लगेगा, आज सूर्य ग्रहण कितने…

3 years ago

कोरोना के लॉक डाउन में क्या है शराबियों का हाल?

कोरोना महामारी के कारण देश के देश बर्बाद हो रही हैं, इंडस्ट्रीज ठप पड़ी हुई…

3 years ago

क्या कोरोना की वजह से घट जाएगी आपकी सैलरी

दुनियाभर के 200 देश आज कोरोना संकट से जूंझ रहे हैं, इस बिमारी का असर…

3 years ago

संजय गांधी की मौत के पीछे की सच्चाई जानकर पैरों के नीचे से ज़मीन खिसक जाएगी आपकी…

वैसे तो गांधी परिवार पूरे विश्व मे प्रसिद्ध है और उस परिवार के हर सदस्य…

3 years ago