ENG | HINDI

क्रूर शासक चंगेज खान से जुड़ी ये 10 बातें यकीनन आप नहीं जानते होंगे !

चंगेज खान का नाम इतिहास के उन क्रूर तानाशाहों में शुमार हैं जिन्होंने अपनी बादशाहत के लिए लाखों निर्दोष लोगों का कत्लेआम कर दिया.

क्रूर और बर्बर होने के साथ ही चंगेज खान एक कुशल मंगोल शासक भी था जिसने सन 1206 से 1227 के बीच एशिया और यूरोप के एक बड़े हिस्से को जीत लिया था.

इस बर्बर मंगोल शासक की क्रूरता और युद्ध कुशलता की कहानियों से इतिहास के पन्ने पर भरे पड़े हैं. तो चलिए आज हम आपको पूरे एशिया पर कब्जा जमानेवाले इस क्रूर शासक के जीवन से जुड़ी 10 ऐसी बातें बताते हैं जो शायद आप नहीं जानते होंगे.

1- एक मंगोल शासक था चंगेज खान

मंगोल शासक चंगेज खान का मंगोलियाई नाम चिंगिस खान था. बताया जाता है कि मंगोल साम्राज्य के विस्तार में चंगेज खान ने अहम भूमिका निभाई थी. इससे पहले किसी भी यायावर जाति के व्यक्ति ने चंगेज खान जितनी विजय यात्रा नहीं की थी.

2- दायीं हथेली पर था खूनी धब्बे का निशान

चंगेज खान का जन्म सन 1162 के आसपास वर्तमान मंगोलिया के उत्तरी भाग में ओनोन नदी के पास हुआ था. बताया जाता है कि चंगेज खान की दायीं हथेली पर जन्म से ही खून का धब्बेनुमा निशान था जिसे देखकर भविष्यवक्ताओं ने ये भविष्यवाणी की थी कि वो बड़ा होकर बहुत बड़ा शासक बनेगा.

3- बचपन से सीखने लगा था युद्ध की बारीकियां

चंगेज खान का प्रारंभिक नाम तेमुजिन हुआ करता था. उसकी मां का नाम होयलन और पिता का नाम येसूजेई था. आपको बता दें कि 10 साल की उम्र में ही उसके पिता का देहांत हो गया था और कबिले के सरदार का बेटा होने के नाते बचपन से ही वो युद्ध की तमाम बारीकियां सीखने लगा.

4- गुस्से में आकर चंगेज ने अपने भाई को मार दिया

बचपन में चंगेज खान काफी गुस्सैल स्वभाव का था. बताया जाता है कि एक बार उसके छोटे भाई ने उसकी एक मछली चोरी करके खा ली थी, भाई की इस हरकत पर चंगेज को गुस्सा आ गया और उसने अपने भाई को मार दिया.

5- पत्नी को छुड़ाने के लिए लड़ी कई लड़ाइयां

कहा जाता है कि चंगेज खान के पिता येसूजेई ने विरोधी कबीले से होयलन का अपहरण करके उससे शादी की थी और 12 साल की उम्र में चंगेज खान की शादी बोरते से कर दी गई थी लेकिन शादी के तुरंत बाद ही उसका अपरहण हो गया था. बताया जाता है कि अपनी पत्नी को छुड़ाने के लिए चंगेज को कई लड़ाइयां लड़नी पड़ी थी.

6- तलवार के दम पर पूरे एशिया पर जमाया कब्जा

क्रूर मंगोल शासक चंगेज खान ने अपने तलवार के दम पर पूरे एशिया को जीत लिया था. चंगेज खान भारत भी आया लेकिन सिंधु नदी के तट से दिल्ली के सुल्तान इल्तुमिश के हार मान जाने के बाद वो वापस लौट गया. हालांकि चंगेज ने योजना बनाई थी कि वो भारत को रौंदते हुए असम के रास्ते मंगोलिया लौट जाएगा लेकिन बीमार हो जाने के कारण वो सिंधु पार करके उत्तर की ओर ही लौट गया.

7- चंगेज ने लाखों लोगों का किया कत्लेआम

क्रूर योद्धा चंगेज खान ने अपने जीवन में कई लड़ाइयां लड़ी और इसके दौरान वो लाखों लोगों के कत्ल का गुनहगार भी बना. उसकी क्रूरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि वो जिस रास्ते से भी गुज़रता वहां अगर कोई उसका विरोध करता तो वो उनका खात्मा कर देता और उसके आस-पास के इलाकों को भी खून से लहूलुहान कर देता था.

8- ईरान की तीन चौथाई आबादी का किया था खात्मा

कहा जाता है कि चंगेज खान ने ईरान की तीन चौथाई आबादी का खात्मा कर दिया था. कुछ इतिहासकारों की मानें तो चंगेज के हमले के दौरान जितनी आबादी ईरान में बसती थी उतनी आबादी फिर से बढ़ने में करीब 750 साल लग गए.

9- 4 करोड़ लोगों का हत्यारा था चंगेज खान

एक अनुमान के मुताबिक चंगेज खान ने करीब 4 करोड़ लोगों को मौत के घाट उतार दिया था. उसके बारे में कहा जाता है कि वो चीन की दीवार को पार करके बीजिंग को लूटना चाहता था. बताया जाता है कि पश्चिम एशिया में विजय हांसिल करने के दौरान चंगेज खान इस्लाम धर्म के संपर्क में आया और उसने इस्लाम धर्म स्वीकार कर लिया.

10- कबीलों ने राजाओं ने उसे दी थी समुद्रों के राजा की उपाधि

तेमुजिन की अधीनता को स्वीकार करने के बाद तमाम कबीलों के राजाओं ने उसे चंगेज खान यानि समुद्रों के राजा की उपाधि दी थी. चंगेज खान ने पूरी दुनिया के करीब 22 फीसदी इलाकों पर अपना कब्जा जमाया था और उसी ने प्रसिद्ध मंगोल साम्राज्य की नींव डाली थी.

गौरतलब है कि दुनिया के इस क्रूर शासक ने अपने जीवन काल में कई युद्ध किए और पूरे एशिया पर फतह हांसिल करने के बाद सन 1227 में उसकी मृत्यु हो गई. 4 करोड़ लोगों की हत्या का गुनहगार चंगेज खान अपनी क्रूरता के कारण ही मरकर भी इतिहास के पन्नों पर सदा के लिए अमर हो गया.