ENG | HINDI

भारत का पतंग उत्सव विश्व के इन देशों में इस नाम से जाना जाता है

भारत का पतंग उत्सव

भारत का पतंग उत्सव – स्वतंत्रता दिवस से तकरीबन एक माह पूर्व, आसमान रंग-बिरंगी पतंगों से घिर जाता है।

जिसे देखकर हम स्वतंत्रता का सही अर्थ समझ सकते है। आसमान में रंग-बिरंगी पतंगों का यह कारवां, देश के लगभग हर राज्य के गांव-कस्बों व जिलों में देखा जा सकता है ।

अक्सर स्वतंत्रता दिवस के आसपास कई राज्यों में पतंग उत्सव का आयोजन होता है। हर राज्य के साथ यह उत्सव दिल्ली, अहमदाबाद व राजस्थान में आयोजित किया जाता है। जिसमें कई ग्रुप पतंग उड़ाने के मेला लगाते हैं व इसमें बड़े पतंगबाज हिस्सा भी लेते हैं। हालांकि भारत का पतंग उत्सव सिर्फ देश में ही नहीं बल्कि, अन्तर्राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित भी किया गया है। मगर विदेशों में आयोजित पतंग उत्सव को इन बदले हुये नामों के साथ मनाया जाता है। साथ ही विदेशों में पतंग उत्सव का दिन अलग रहता है।

भारत का पतंग उत्सव –

1 – जापान काइट फेस्टिवल

जापान के चिहिन्दा में जापान काइट्स फेस्टिवल, हर साल 3 व 4 मई के बीच आयोजित किया जाता है।  उत्सव को लोग चिहन्दा बीच में जाकर धूमधाम से मनाते हैं।

2 – वेफन्ग इंटरनेशनल काइट फेस्टिवल

यह फेस्टिवल चीन का वार्षिक उत्सव है जो हर वर्ष 20 अप्रैल से 25 अप्रैल के बीच मनाया जाता है।  चीन का यह फेस्टिवल 1988 से आयोजित किया जा रहा है। फेस्टिवल में वहां के सिंगर व डांसर भी परफॉर्मेंस देते हैं।

3 – जकार्ता काइट फेस्टिवल

इंडोनेशिया के शहर पानगनदारन में जकार्ता काइट्स फेस्टविल मनाया जाता है। जो 1985 से आयोजित हो रहा है।

4 – ब्लॉसम काइट फेस्टिवल

वॉशिंगटन के नेशनल मॉल में ब्लॉसम काइट्स फेस्टिवल नाम से पतंगबाजी का उत्सव मनाया जाता है।  मगर यह उत्सव पहले स्मिथसोनियन काइट फेस्टिवल के नाम से चर्चित था। पहला काइट फेस्टिवल 25 मार्च, 1967 को आयोजित हुआ था।

5 – बलि काइट फेस्टिवल

यह फेस्टिवल इंडोनेशिया में मनाया जाता है। बलि काइट फेस्टविल हर वर्ष जुलाई में आयोजित होता है।

6 – ब्रिस्टॉल काइट फेस्टिवल

ब्रिस्टॉल काइट फेस्टिवल का सही नाम इंटरनेशनल ब्रिस्टॉल काइट्स और एयर क्रिएशन फेस्टिवल है।  जो वार्षिक रूप से लंदन में आयोजित होता है। यह फेस्टिवल 1986 से आयोजित हो रहा है।

जैसा आप देख सकते हैं, भारत का पतंग उत्सव विदेशों में अलग नामों से आयोजित होता है। हालांकि भारत में स्वतंत्रता दिवस से पूर्व मनाया जा रहा पतंग का उत्सव, कई अन्य अवसर जैसे मकर सक्रांति के दिन भी धूमधाम से मनाया जाता है।

Don't Miss! random posts ..