ENG | HINDI

इस राजा ने 2000 से भी ज्यादा रखैलों से पैदा किए थे 1000 बच्चे !

इस्‍माइ लइब्‍न शरीफ

इस्‍माइ लइब्‍न शरीफ – भारत के इतिहास में अनेक राजाओं और बादशाहों का उल्‍लेख मिलता है और दुनियाभर के शासकों और राजाओं के बारे में भी आपने सुना ही होगा।

आपने भी ऐसे कई राजाओं के बारे में सुना होगा जिनकी हज़ारों रानियां थीं। द्वापर युग में स्‍वयं श्रीकृष्‍ण की 16 हज़ार रानियां थीं।

उनके अलावा कलियुग में भी ऐसे कई राजा-महाराजा थे जिनकी अनेक रानियां थीं। इनमें शाहजहां, अकबर आदि जैसे बादशाहों का नाम भी शामिल है। कहा जाता है कि बादशाह अकबर के हरम में सौ से भी ज्‍यादास्‍त्रियां थीं।

इस सबसे परे आज हम आपको जिस राजा के बारे में बताने जा रहे हैं उसकी 2000 से भी ज्‍यादा रानियां थीं। जी हां, आपने बिलकुल सही पढ़ा इतिहास में एक राजा ऐसा भी था जिसकी 2000 से भी ज्‍यादा रानियां रखने की ताकत थी।

तो चलिए जानते हैं इस राजा के बारे में …

मोरक्‍को के राजा

मोरक्‍को के अलवैत वंश के इस्‍माइ लइब्‍न शरीफ ही वो राजा थे जिनकी सबसे ज्‍यादा रानियां थीं। इस्‍माइल ने सबसे लंबे सतय तक शासन किया था। उन्‍होंने 1672 से लेकी 1727 तक राज किया था। मोरक्‍को के इतिहास में उन्‍हें एक महान योद्धा के रूप में जाना जाता है।

अजीबोगरीक थे शौक

शासन और साहस के अलावा इस्‍माइ लइब्‍न शरीफ को किसी और चीज़ के लिए भी जाना जाता था और वो थे उनके अजीबोगरीब शौक। जी हां, उन्‍हें इतिहास में सबसे ज्‍यादा बच्‍चे पैदा करने वाले इंसान के तौर पर भी जाना जाता है। अपने पूरे जीवन में इस्‍माइ लइब्‍न शरीफ ने 1000 से ज्‍यादा बच्‍चे पैदा किए थे।

घोषित तौर परर उनके बच्‍चों की संख्‍या 867 बताई जाती है जिनमे से 525 बेटे और 343 बेटियां थीं। उनकी 8 घोषित पत्‍नियां थीं जबकि 2000 से भी ज्‍यादा रखैले थीं। उनके 700वें बेटे का जन्‍म 1721 में हुआ था। उन्‍हें मोरक्‍कन इतिहास का सबसे चर्चित शासक माना जाता है।

इस तरह इस राजा की 2000 से भी ज्‍यादा बीवियां हुईं। जैसा कि हमने बताया‍ कि इस्‍माइ लइब्‍न शरीफ की 8 पत्‍नियां और 2000 से भी अधिक रखैलें थीं। इन रखैलों और बीवियों से राजा ने 1000 से भी ज्‍यादा बच्‍चे पैदा किए। वाकई में उस राजा की हिम्‍मत और हौंसले की दाद देनी पड़ेगी और उस ज़माने की औरतों की भी जो इतनी सारी रखैलों और बीवियों के साथ अपने पति को बांटती थीं।

आज के ज़माने में अगर राजा वाला सिस्‍टम होता तो शायद दुनिया की आबादी को सहन करने के लिए धरती बहुत छोटी पड़ जाती है। 1000 छोडिए अगर आज कोई राजा इसके आधेयानि 500 बच्‍चे भी पैदा कर लेता तो पूरे देश की अर्थव्‍यवस्‍था बिगड़ जाती है।

भगवान भला करे उस इंसान की जिसकी बदौलत कम से कम भारत से तो ये राजा-महाराजाओं वाला सिस्‍टम हट गया वरना इनके बिना ही भारत आबादी के मामले में दूसरे नंबर पर है अगर ये आज को होते तो भारत की आबादी अपने चरम से भी निकल चुकी होती।

दोस्‍तों, आज तो जनसंख्‍या और परिवार नियोजन की इतनी सारी बातें होती हैं लेकिन सोचने वाली बात है कि उस दौर में इन चीज़ों को लेकर कोई बात क्‍यों नहीं होती थी और राजाओं को इतने बच्‍चे पैदा करने की आजादी क्‍यों दी गई थी।