ENG | HINDI

होली के बाद से गायब है उतर कोरिया के तानाशाह किम की पत्नी !

रि सोल जू

उत्तर कोरिया के सनकी तानाशाह किम जोंग उन की पत्नी रि सोल जू मार्च के बाद से नजर नहीं आ रही है।

इसको लेकर उत्तर कोरिया ही नहीं दुनिया भर में चर्चाएं हो रही है कि आखिर रि सोल जू कहां गायब हो गई जो पिछले सात महीनों से सार्वजनिक कार्यक्रम में एक बार भी नजर नहीं आई हैं।

रि सोल जू

किम जोंग उन की पत्नी के दिखाई नहीं देने को लेकर अफवाहों का बाजार गर्म है। उनके गायब होने के कारणों को लेकर लोग तरह-तरह के कयास लगा रहे हैं। लोगों का कहना है कि जिस प्रकार किम जोंग उन की शादी की खबर ने चैका दिया था उसी प्रकार किम से साथ कार्यक्रमों में इतने लंबे समय से अब उनकी गैरमौजूदगी परेशान कर रही है।

बताया जाता है कि 2012 में उत्तर कोरिया की प्रथम महिला के तौर पर रि सोल जू पहली बार दिखी थीं। इसके बाद वह अपने पति के साथ लगातार सार्वजनिक जगहों पर दिखती रहीं। तानाशाह किम जोंग फैक्ट्रियों, अस्पतालों और थीम पार्क के दौरे पर जाते रहते हैं और सरकारी मीडिया में दोनों की तस्वीरें छपती रही हैं।

किम जोंग उन के साथ उनकी पत्नी महीने में दो बार तो कम से कम दिख ही जाती थी लेकिन इस साल मार्च के बाद वह नजर ही नहीं आई। आखिरी बार उसको 28 मार्च को पति के साथ प्योंगयांग के एक हेल्थ कॉम्प्लेक्स विजिट के वक्त देखा गया था। इसके बाद से उनका कुछ भी अता पता नहीं है।

जानकारों का कहना है कि इसके पीछे दो ही कारण हो सकते हैं। पहला यह कि रि सोल जू गर्भवती हैं, जिसके कारण वे सार्वजनिक कार्यक्रमों में भाग नहीं ले रही हैं। यदि ऐसा नहीं है तो फिर पति के साथ रिश्ते में कोई समस्या है।

बताया जाता है कि रि सोल जू अपने पति किम के चाचा और मेंटर, जांग सोंग थाएक की करीबी थीं, जिनको पार्टी विरोधी गतिविधियों के लिए दिसंबर 2013 में मौत की सजा दी गई थी। संभव है कि उसको लेकर दोनों के बीच कोई बात हुई हो जिसके बाद किम ने उनको नजरबंद कर लिया हो। गौरतलब है कि पिछले साल किम के तख्तापलट की कोशिशें भी हुई थीं।

दरअसल, किम की जिंदगी जितनी रहस्यमयी है उतनी ही उनकी शादी।

किम की शादी कब हुई किसी को नहीं पता। 2012 में अचानक किम एक सुंदर महिला के साथ नजर आए। बाद में मीडिया ने बताया कि यह महिला किम की पत्नी है। कहा जाता है कि किम की एक गर्लफ्रेन्ड भी थी जो एक गायिका थी। किम ने उसकी हत्या करवा दी थी। क्योंकि किम को शक था कि उसका ग्रुप पोर्न फिल्म बनाता है।

इस शक में उसने पूरे ग्रुप को ही गोली से उड़ावा दिया था। वहीं किम की पत्नी रि सोल जू के बारे में बताया जाता है कि वह सोल 2005 के एशियन एथलीट चैंपियनशिप में नार्थ कोरिया आई थी। वो उन 90 चियरलीडर्स के ग्रुप में शामिल थी जो गैम्स के दौरान आया था।

Article Categories:
राजनीति