ENG | HINDI

आपकी हर मनोकामना पूर्ण होगी यहाँ ! एक योद्धा जो कलयुग में भगवान बन गया हैं

Khatu Shyam Ji Maharaj

महाभारत में इस योद्धा ने कसम खाई थी कि वह उसकी तरफ से लड़ेंगे जो भी सेना हार रही होगी.

तब कृष्ण जी ने बर्बरीक की परीक्षा लेते हुए कहा कि एक तीर से इस पेड़ के सभी पत्तों को पेड़ से अलग कर दो. यह एक महान योद्धा थे इन्होनें ऐसा ही किया और एक ही तीर से सभी पत्ते तोड़ दिए.

लेकिन एक पत्ता जो कृष्ण जी ने पैर के नीचे दबा लिया था वहां पर आकर बर्बरीक का तीर रुक जाता है. तब वह योद्धा बोलता है कि आप अपना पैर हटा लीजिये अन्यथा तीर आपके पैर को भी चोटिल कर देगा.

तब कृष्ण ने बालक बर्बरीक से पूछा कि वह युद्ध में किस और से सम्मिलित होगा तो बर्बरीक ने अपनी माँ को दिये वचन दोहराये कि वह युद्ध में जिस और से भाग लेगा जो कि निर्बल हो और हार की और अग्रसर हो. कृष्ण जानते थे कि युद्ध में हार तो कौरवों की ही निश्चित है, और इस पर अगर बर्बरीक ने उनका साथ दिया तो परिणाम उनके पक्ष में ही होगा.

और तब कृष्ण ने चालाकी से मांग लिया योद्धा का सिर

इस कहानी में आगे बताया गया है कि कृष्ण ने तब बर्बरीक से बोला कि वह आपसे कुछ मांगना चाहते हैं और इन्होनें इसके बदले बर्बरीक का सिर मांग लिया था.

कृष्ण ने बर्बरीक को समझाया कि युद्ध आरम्भ होने से पहले युद्धभूमी की पूजा के लिये एक वीर क्षत्रिय के शीश के दान की आवश्यक्ता होती है, उन्होनें बर्बरीक को युद्ध में सबसे बड़े वीर की उपाधि से अलंकृत कर उनका शीश दान में मांगा. बर्बरीक ने उनसे प्रार्थना की कि वह अंत तक युद्ध देखना चाहता है, श्री कृष्ण ने उनकी यह बात स्वीकार कर ली. फाल्गुन माह की द्वादशी को उन्होनें अपने शीश का दान दिया. उनका सिर युद्धभुमि के समीप ही एक पहाडी पर सुशोभित किया गया, जहां से बर्बरीक सम्पूर्ण युद्ध का जायजा ले सकते थे.

खाटू श्याम जी महाराज, हारे का सहारा  

इस बलिदान के बाद कृष्ण ने बर्बरीक को वरदान दिया था कि कलयुग में सभी तुम्हारी पूजा करेंगे और श्याम के नाम से ही लोग तुमको जानेंगे. सभी हारे हुए लोगों का तुम सहारा होंगे. लोग तुमको हारे का सहारा, श्याम हमारा नाम से पुकारा करेंगे.

तो तभी से खाटू जी महाराज को हारे का सहारा, बुलाता है. आज इनके कई मंदिर देश में हैं और लाखों लोग बाबा के चमत्कार से वाकिफ हैं.

राजस्थान के सीकर जिले में स्थित खाटू जी का मंदिर भारत में खाटू जी का सबसे अधिक शक्तिशाली और चमत्कारी मंदिर बताया जाता है. आप भी जायें और बाबा के दर्शन कर लाभ प्राप्त करें.

Article Categories:
विशेष

Don't Miss! random posts ..