ENG | HINDI

जब जेल से भागने की मन्नत पूरी होती है तब कैदी इस मंदिर में हथकड़ी का चढ़ावा चढाते है !

जेल से भागने की मन्नत

आपने अब तक सुना होगा कि भगवान के दर पर भक्त अपनी झोली फैलाकर मन्नत मांगते हैं और मन्नत पूरी हो जाने पर अपनी इच्छा के अनुसार चढ़ावा चढ़ाते हैं.

लेकिन आप इस खबर को पढ़कर हैरान हो जाएंगे क्योंकि ये खबर आम इंसानों से नही बल्कि जेल में कैद अपराधियों से जुड़ी हुई है.

हम आपको बताने जा रहे हैं एक ऐसी अनोखी जगह के बारे में, जहां पर कैदी जेल से भागने की मन्नत मांगते हैं और मन्नत पूरी होने पर बकायदा चढ़ावा भी चढाते हैं.

खाखर देव मंदिर में आते हैं कैदी जेल से भागने की मन्नत माँगने –

दरअसल मध्य प्रदेश के नीमच जिला मुख्यालय से 30 किमी दूर स्थित जालीनेर गांव का खाखर देव मंदिर अनोखी वजह से प्रसिद्ध है. यहां पर आने साधारण भक्तों के अलावा अपराधी और कैदी भी पूजा करने आते हैं.

माना जाता है कि जो अपराधी जेल से भागने की मन्नत माँगने या फिर ज़मानत पर छूटना चाहते हैं वो यहां आकर प्रार्थना करते हैं.

jail1

जेल से भागने की मन्नत पूरी होने पर चढ़ाते हैं हथकड़ी

ये बताया जाता है कि इस मंदिर में जेल से फरार होने के लिए मन्नत मांगनेवाले कैदियों की जब मन्नत पूरी हो जाती है तो वो इस जगह पर हथकड़ी चढ़ाने आते हैं.

इससे भी बड़ी चौंकानेवाली बात यह है कि ये हथकड़ियां अफीम तस्कर और जेल से भागे कैदी चढ़ाते हैं, जो रात के अंधेरे में मंदिर में दाखिल होते हैं और हथकड़ी चढ़ाकर वहां से भाग निकलते हैं.

jail2

जेल से भागने की मन्नत मांगने का ये सिलसिला 50 सालों से जारी है-

हालांकि मंदिर के पुजारी की माने तो करीब 50 साल से मंदिर में हथकड़ी चढ़ाने की परंपरा चली आ रही है.

इस मंदिर में पूजा करने वाले पुजारी भी किसी का नाम बताने से डरते हैं. उनका कहना है कि कैदी जेल से भागने की मन्नत मानते हैं और पूरी होने पर रात के अंधेरे में चोरी-छुपे हथकड़ी चढ़ाकर चले जाते हैं.

jail3

आम भक्त भी आते हैं यहां

एक ओर जहां रात के अंधेरे में कैदी अपनी जेल से भागने की मन्नत पूरी करने के लिए मंदिर में आते हैं तो वहीं दिन में आम भक्त भी दर्शन करने के लिए इस मंदिर में आते हैं.

यहां आनेवाले आम भक्तों की मानें तो इस मंदिर में विराजमान नाग देवता कैदियों के साथ ही दूसरे लोगों की मनोकामना भी पूरी करते हैं.

jail4

गौरतलब है कि यह मंदिर कैदियों की वजह से काफी सुर्खियों में है और कैदियों की जेल से भागने की मन्नत पूरी होते देख आम लोग भी इस मंदिर में हाजिरी लगाने से खुद को नहीं रोक पाते हैं.

Don't Miss! random posts ..