ENG | HINDI

कपिल देव और अजय जडेजा की बराबरी की इस नए खिलाड़ी ने हरारे में

kapil-ajay

पिछले कुछ समय से बुरे दौर में गुज़र रही इंडियन क्रिकेट टीम के लिए एक राहत की ख़बर ये आ रही हैं कि ज़िम्बाब्वे में चल रही वन-डे सीरीज़ में इंडियन टीम अच्छा परफोर्मेंस करते हुए इस सीरीज़ पर अपना कब्ज़ा जमा  लिया हैं.

इसके साथ ही भारतीय टीम ICC वन-डे रैंकिंग में 115 अंक के साथ अभी भी दुसरे नंबर पर काबिज़ हैं.

हरारे में हुए तीसरे वन-डे मैच में इंडियन टीम ने बेहतरीन खेल दिखाते हुए जीत हासिल की, वही इस मैच में जीत का श्रेय युवा खिलाड़ी केदार जाधव की शतकीय पारी को दिया गया.

Kedar-Jadhav

केदार जाधव इस मैच में जिस वक़्त खेलने आये उस वक़्त इंडिया टीम अपने शुरू के कुछ महतवपूर्ण विकेट गँवा चुकी थी. छठे नंबर पर बल्लेबाज़ी करने आये केदार ने समझदारी से खेलना शुरू किया और नाबाद रह कर 105 बनाये और भारतीय टीम की जीत तय कर दी. बीते मंगलवार हुए इस मैच में ज़िम्बौवे ने अच्छी गेंदबाज़ी करते हुए भारतीय बल्लेबाजी के पसीने छुड़ा दिए थे मगर जीत आखिर में इंडिया की ही हुई.

आप को बता दे कि केदार जाधव अपनी इस शतकीय पारी से एक रिकॉर्ड भी बनाया हैं और वो चौथे ऐसे भारतीय खिलाड़ी बन गए हैं जिन्होंने विदेशी ज़मीन पर छठे नंबर में खेलते हुए शतक बनाया हैं.

इससे पहले कुल तीन भारतीय खिलाड़ी ऐसे हैं, जिन्होंने विदेशी ज़मीन पर 6th  डाउन आकर बल्लेबाज़ी किया और शतक बनाया.

इस लिस्ट में सबसे पहले भारतीय खिलाड़ी कपिल देव हैं जिन्होंने ने छठे नंबर पर खेलते हुए 175 रन की शानदार शतकीय पारी खेली थी.

इसके बाद भारतीय टीम के प्रिंस कहे जाने वाले अजय जडेजा भी हैं जिन्होंने 119 रन बनाये थे.

इन दोनों दिगज्जों के अलावा एक और युवा खिलाड़ी हैं सुरेश रैना हैं, जिन्होंने ने 106 रन की महत्वपूर्ण पारी खेली थी.

ज़िम्बाब्वे के हरारे में हुए इस मैच में इंडियन टीम ने ज़िम्बाब्वे को 83 रनों से हराया और इस मैच में शतकीय पारी  की बदौलत अपनी टीम की जीत तय करने वाले बल्लेबाज़ केदार जाधव को मैन ऑफ़ डी मैच चुना गया. केदार जाधव की इस शानदार पारी से उन्होंने रिकॉर्ड तो बनाया ही साथ ही कपिल देव और अजय जडेजा जैसे सीनियर खिलाड़ियों की बराबरी भी कर ली हैं.

अब भारतीय क्रिकेट फैन्स केदार से यही उम्मीद रखते हैं कि वो आगे भी इसी तरह का उम्दा खेल खेलते रहे जो इंडियन टीम को जीत दिला सके.